ट्रेन और बसों में ढूंढ रहे दिल्ली की शराब:दिल्ली में सस्ती शराब से UP में तस्करी बढ़ी, दोनों राज्यों के बॉर्डर पर बढ़ाई चेकिंग

गाजियाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गाजियाबाद में रेलवे स्टेशन पर दिल्ली की तरफ से आने वाले यात्रियों के बैग चेक करती आबकारी टीम। - Dainik Bhaskar
गाजियाबाद में रेलवे स्टेशन पर दिल्ली की तरफ से आने वाले यात्रियों के बैग चेक करती आबकारी टीम।

दिल्ली में शराब सस्ती है। इस वजह से UP में तस्करी बढ़ी है। इसे रोकने के लिए आबकारी विभाग ने चौकसी बढ़ाई है। दिल्ली से UP में आने वाली ट्रेन, बस और अन्य गाड़ियों की चेकिंग हो रही है। 15 अगस्त और 26 जनवरी पर आतंकी अलर्ट के मद्देनजर जिस तरह चेकिंग होती है, ठीक उसी तरह अब हो रही है।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह के अनुसार, दिल्ली बॉर्डर पर पांच अतिरिक्त आबकारी इंस्पेक्टर तैनात किए गए हैं। मंगलवार रात इन टीमों ने सात लोगों को दिल्ली मार्का शराब सहित गिरफ्तार किया। इनके पांच वाहन सीज किए गए हैं। जबकि कस्टमर को निर्धारित से ज्यादा मात्रा में शराब बेचने पर विदेशी मदिरा की कंपनी भगवती ट्रांसफार्मर कॉरपोरेशन के डायरेक्टर पर गाजियाबाद के साहिबाबाद थाने में FIR कराई गई है।

तस्वीरों में देखिए चेकिंग अभियान...

गाजियाबाद-नोएडा में शराब बिक्री घटी

एक दिन पहले यूपी के आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन ने भी गाजियाबाद और नोएडा का दौरा किया और तस्करी रोकने पर चर्चा की थी। इससे पहले मेरठ जोन के सहायक आबकारी आयुक्त ने तस्करी रोकने पर गाजियाबाद में दो राज्यों की महत्वपूर्ण बैठक ली थी।

कुल मिलाकर यूपी के आबकारी विभाग का पूरा जोर है कि दिल्ली की शराब यहां न आने पाए। दरअसल, दिल्ली सरकार ने शराब बिक्री में भारी छूट दे रखी है। कई ब्रांड्स में एक बोतल खरीदने पर एक बोतल फ्री का ऑफर है। रेट इतने कम हैं कि गाजियाबाद-नोएडा में 20 फीसदी तक बिक्री कम हो गई है। शराब के शौकीन लोग दिल्ली जाकर शराब पी रहे हैं या खरीदकर ला रहे हैं।