जेवर एयरपोर्ट पहुंचे CM योगी:बोले- पहले फेज में 10 हजार करोड़ का निवेश और एक लाख नौकरियां, 25 नवंबर को PM करेंगे शिलान्यास

गाजियाबाद/नोएडा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम योगी आदित्यनाथ मंगलवार शाम को जेवर एयरपोर्ट पर तैयारियों को देखने के लिए पहुंचे। - Dainik Bhaskar
सीएम योगी आदित्यनाथ मंगलवार शाम को जेवर एयरपोर्ट पर तैयारियों को देखने के लिए पहुंचे।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ मंगलवार शाम करीब साढ़े चार बजे गौतमबुद्धनगर के जेवर में तैयार हो रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचे। हेलीकॉप्टर से उतरने के बाद सीएम वह सीधे शिलान्यास समारोह स्थल पर पहुंचे। उन्होंने मुख्य मंच पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। इसके बाद पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों संग बैठक करके तैयारियों को अंतिम रूप दिया। 25 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी इस एयरपोर्ट का शिलान्यास करने के लिए जेवर में आ रहे हैं।

सीएम के साथ केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, यूपी के मंत्री नंदगोपाल नंदी, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, सुनील बंसल आदि मौजूद रहे।
सीएम के साथ केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, यूपी के मंत्री नंदगोपाल नंदी, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, सुनील बंसल आदि मौजूद रहे।

सीएम बोले- 30-35 साल पुरानी मांग अब हो रही पूरी

जेवर एयरपोर्ट साइट पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पश्चिम उत्तर प्रदेश और एनसीआर के लिए बेहद महत्वपूर्ण अवसर आ रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर यहां पर बनने जा रहा है। पिछले 30-35 वर्षों से यह मांग हो रही थी, लेकिन पिछली सरकारों ने यह कार्यक्रम आगे नहीं बढ़ाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन से उत्तर प्रदेश सरकार ने 2017 में यह निर्णय लिया कि हम लोग उत्तर प्रदेश में जेवर क्षेत्र में एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट का निर्माण करेंगे। पहले फेस में 10 हजार करोड रुपए का निवेश यहां पर संभावित है।

एयरपोर्ट के नजदीक बनेगी फिल्म सिटी

सीएम ने कहा कि एयरपोर्ट से करीब एक लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। पूरे एयरपोर्ट के निर्माण के साथ 34 से 35 हजार करोड़ का निवेश हो सकता है। इसके साथ ही ढेर सारी संभावनाएं यहां पर बनेगी। 2024 में यह एयरपोर्ट फंक्शनल हो जाएगा। यह उत्तर प्रदेश का पांचवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। यह पहला ऐसा एयरपोर्ट होगा जो किसी भी प्रकार के पॉल्यूशन से मुक्त होगा। एयरपोर्ट से युवाओं के लिए तमाम रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इस एयरपोर्ट के नजदीकी फिल्म सिटी बनाई जा रही है।

सीएम योगी के जेवर पहुंचने से पहले उड्‌डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता उर्फ नंदी भी एयरपोर्ट समारोह स्थल पर पहुंचे। उन्होंने अधिकारियों के साथ नक्शे का जायजा लिया।
सीएम योगी के जेवर पहुंचने से पहले उड्‌डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता उर्फ नंदी भी एयरपोर्ट समारोह स्थल पर पहुंचे। उन्होंने अधिकारियों के साथ नक्शे का जायजा लिया।

सीएम ने बैठक करके परखी तैयारियां

जेवर एयरपोर्ट साइट का दौरा करने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने वहीं पर पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों संग बैठक की। इसमें उन्होंने 25 नवम्बर के कार्यक्रम की तैयारियों को परखा। अफसरों ने जानकारी दी कि 10 पार्किंग स्थल और करीब इतने ही एंट्री गेट बनाये गए हैं। 5 हजार से ज्यादा सुरक्षा बलों की तैनाती रहेगी। आसपास के जनपदों से बुधवार तक पुलिस फोर्स जेवर में एयरपोर्ट साइट पर पहुंच जाएगा। भीड़ जुटाने के लिए जनप्रतिनिधियों के साथ अफसरों को भी लगाया गया है। आने वाले लोगों को लंच पैकेट भी प्रशासन की तरफ से दिए जाएंगे। 25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर करीब 1 बजे कार्यक्रम स्थल पर हेलीकाप्टर से पहुंचेंगे। समारोह स्थल पर 4 हेलीपेड बना लिए गए हैं।

----