एयर शो में 30 एयरक्राफ्ट दिखाएंगे करतब:अफगानिस्तान से भारतीयों को सुरक्षित लाने वाले सी-17 ग्लोबमास्टर और फ्रांस से आए राफेल दिखाएंगे भारतीय वायुसेना की ताकत

गाजियाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस पर - Dainik Bhaskar
गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस पर

भारतीय वायुसेना के 89वें स्थापना दिवस पर आठ अक्तूबर को एयर शो में 30 एयरक्राफ्ट करतब दिखाएंगे। दो साल पहले भारत को मिले राफेल भी एयर शो का हिस्सा होंगे। गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस पर स्थापना दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं। इसके लिए एक अक्तूबर से भारतीय वायुसेना के विमान आसमान में रोजाना रिहर्सल कर रहे हैं। छह अक्तूबर को फुल परेड रिहर्सल होगा। आठ अक्तूबर की सुबह आठ बजे एयर शो के कार्यक्रम प्रारंभ हो जाएंगे।

फाइटर प्लेन में राफेल, मिग-21, सुखोई-30 एमकेआई, मिग-29, जगुआर और तेजस जैसे विमान भारतीय वायुसेना की ताकत का अहसास कराएंगे। मालवाहक में सी-130जे और सी-17 ग्लोबमास्टर विमान उड़ेंगे। सी-17 ग्लोबमास्टर वही विमान है, जो पिछले दिनों अफगानिस्तान में फंसे करीब 500 से ज्यादा भारतीयों को सुरक्षित लेकर आया है। हेलीकॉप्टर में चिनूक, अपाचे अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे। इन सबसे पहले एयर शो की शुरुआत आकाश गंगा में तिरंगे से होगी।

इन जिलों तक उड़ रहे विमान
गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़, बागपत, दिल्ली, नोएडा और बुलंदशहर के आसमान में रोजाना भारतीय वायुसेना के विमानों की गड़गड़ाहट सुनने को मिल रही है। हिंडन एयरबेस से उड़ान भरकर विमान इन जिलों के ऊपर तक जाकर रिहर्सल कर रहे हैं।

एयरबेस की सुरक्षा चाक-चौबंद
आठ अक्तूबर को भारतीय वायुसेना के स्थापना दिवस को लेकर तैयारियां युद्धस्तर पर जारी हैं। गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। बाहृय और आतंरिक सुरक्षा का हर रोज रिव्यू हो रहा है।