मुहम्मदाबाद में आरोग्य मेले का आयोजन:349 मरीजों ने लिया फ्री दवाओं के साथ मेडकिल कंसल्टेशन का लाभ, बनाए गए गोल्डन कार्ड

मुहम्मदाबाद15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मुहम्मदाबाद में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लगने वाला आरोग्य मेला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। प्रत्येक रविवार को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर यह मेला आयोजित किया जाता है। मेले का उद्देश्य आमजन को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना है।

सीेएचसी मोहम्मदाबाद पर आरोग्य मेला का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ भाजपा प्रदेश कार्य समिति के सदस्य कृष्ण बिहारी राय और ब्लाक प्रमुख अवधेश राय ने संयुक्त रूप से किया गया।

ग्रामीणों तक नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराना लक्ष्य
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि इस आरोग्य मेले में सभी स्वास्थ्य सुविधा को ग्रामीणों तक नि:शुल्क उपलब्ध कराया गया। जिसमें मुख्य रूप से हीमोग्लोबिन की जांच, यूरिन, ब्लड इत्यादि की जांच शामिल है। जिससे की स्थानीय लोगों के रोगों के बारे में पता लगाया जा सके और फिर उसके हिसाब से ही मरीज के इलाज किया जाए।

आरोग्य मेला का फीता काटकर शुभारंभ करते भाजपा प्रदेश कार्य समिति के सदस्य कृष्ण बिहारी राय।
आरोग्य मेला का फीता काटकर शुभारंभ करते भाजपा प्रदेश कार्य समिति के सदस्य कृष्ण बिहारी राय।

दूर-दराज इलाकों तक पहुंचाई जा रही स्वास्थ्य सेवाएं
अधीक्षक ने यह भी बताया कि सेवा सप्ताह में मोबाइल मेडिकल एंबुलेंस सेवा की मदद से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के साथ-साथ ऑउटरीच ग्रामीण इलाकों में भी इसका लाभ दिया जा रहा है। इसके तहत सभी आवश्यक दवाओं के साथ जांच की सुविधा उपलब्ध है।

डॉ. राय ने बताया कि क्षय रोग के चयनित मरीजों की पहचान और प्रबंधन पर भी विस्तार पूर्वक बताया गया। ऐसे मरीजों को गोद लेने के बारे में भी आमजन का आह्वान किया गया। जिससे उनकी स्वास्थ्य में सुधार और टीबी मुक्त भारत संकल्प को पूर्ण करते हुए लक्ष्य प्राप्त किया जा सके।

आयुष्मान पखवाड़ा के तहत बनाए गए गोल्डन कार्ड
इस मेले में कुल 349 मरीजों का इलाज करते हुए आवश्यक इलाज और जांच किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री जन आरोग्य एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान पखवाड़ा के तहत गोल्डन कार्ड भी बनाया गया।

इस अवसर पर डॉ. आकाश कुमार, डॉ. विरेन्द्र कुमार, अजय राय, इमरान, मंजु राय आदी रही। कार्यक्रम का संचालन बीपीएम संजीव कुमार ने किया।

खबरें और भी हैं...