सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए कार्ययोजना तैयार:गाजीपुर में चिन्हित किए गए जिले में 6 ब्लैक स्पॉट, जल्द लगेंगे रिफलेंक्टिंग कलर

गाजीपुर10 दिन पहले

गाजीपुर में दुर्घटनाओं में कमी लाए जाने के लिए जिला प्रशासन ने कार्य योजना तैयार करने की कवायद शुरू की है। जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटना कम करने हेतु अभियांत्रिक प्रयास, जन जागरूकता एंव यातायात के नियमों का कड़ाई से पालन कराने का निर्देश दिया है। जिले में ऐसे स्थल जहां एक वर्ष के अन्दर दुर्घटना में पांच से अधिक जाने गई हो। उन्हें ब्लैक स्पॉट घोषित किया जा रहा है।

ए.आर.टी.ओ राम सिंह द्वारा बताया गया कि जनपद में 06 ब्लैक स्पाट चिन्हित किये गये है। जिलाधिकारी ने ऐसे स्थलो पर सड़क सुरक्षा सम्बन्धित चिन्हो का बोर्ड, रबलिंग, स्ट्रिप, रिफलेक्टिंग कलर लगवाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने वाहनो के चेंकिंग की योजना बनाकर कम से कम चेंकिग का प्रभाव अधिक से अधिक लोगो पर पड़े इसके लिए मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने तथा शहर के व्यस्तम मार्ग में यातायात को सुचारू रूप से व्यवस्थित करने का निर्देश दिये। उन्होने सड़क दुर्घनाओ मे मृत्यु दर कम करने के उद्देश्य से जन सामान्य को यातायात नियमो का अधिक से अधिक पालन सुनिश्चित कराने को कहा।

उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा बहुत ही महत्तपूर्ण कार्यक्रम है सभी वाहन चालक अपने-अपने वाहन चलाते हुए शत-प्रतिशत यातायात नियमो का पालन करेंगे तो निश्चित रूप से सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के साथ साथ मृत्यु दर में भी कमी आयेगी। इसके अतिरिक्त माल वाहनो में ओंवलोडिंग, निर्धारित क्षमता से अधिक व्यक्तियों को बैठाकर उनका संचालन करने, नशे में वाहनो को चलाने, वाहन चलाते समय मोबाईल का उपयोग करने, हेलमेट व सीट बेल्ट न लगाने, हिट एण्ड रन दुर्घटना मामले मे उनपर की गयी कार्यवाही पर भी जिला प्रशासन के आला अधिकारियों की नजर है।

खबरें और भी हैं...