गाजीपुर में क्विज कंपटीशन का आयोजन:46 उच्च प्राथमिक विद्यालयों के 138 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग

गाजीपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गाजीपुर में​​​​​​​ क्विज प्रतियोगिता का आयोजन। - Dainik Bhaskar
गाजीपुर में​​​​​​​ क्विज प्रतियोगिता का आयोजन।

गाजीपुर में बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के तहत शुक्रवार को ब्लॉक स्तरीय विज्ञान एवं गणित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसका आयोजन शिक्षा जिउत दास इंटर कॉलेज चैनपुर सादात में हुआ। प्रतियोगिता में ब्लॉक के 46 उच्च प्राथमिक विद्यालय और कम्पोजिट विद्यालय के कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों ने क्विज प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया।

खंड शिक्षा अधिकारी मनीष कुमार पांडेय ने बताया कि गणित विषय के एआरपी और विज्ञान विषय के एआरपी के मार्गदर्शन मे राष्ट्रीय आविष्कार अभियान कार्यक्रम के तहत ब्लॉक के 46 उच्च प्राथमिक विद्यालय के 138 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस प्रतियोगिता में 1 घंटे के समय में 30 बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने थे। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर 8वीं के छात्र रजनीश यादव, कक्षा-7 से अंकित प्रजापति और कक्षा-6 में प्रीति यादव उच्च प्राथमिक विद्यालय इब्राहिमपुर रहे।

द्वितीय स्थान पर कक्षा-8 से अनुभव राव, कक्षा-7 से अभिनव राव कम्पोजिट विद्यालय आराजी कस्बा स्वाद बहरियाबाद और आदित्य यादव उच्च प्राथमिक विद्यालय परिवार द्वितीय स्थान पर रहे। तृतीय स्थान पर कक्षा-8 में खुशी कुमारी उच्च प्राथमिक विद्यालय पलिवार, अमन कुशवाहा पिपनार और ऋषू पाल दौलतनगर तृतीय स्थान पर रहे।

गाजीपुर में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन।
गाजीपुर में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन।

व्यवहारिक ज्ञान के बिना जीवन की कल्पना असंभव
खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि बिना गणित के आधारभूत और व्यवहारिक ज्ञान के जीवन की कल्पना असंभव है। प्राणी मात्र के जन्म से ही उसका गणित से संबंध प्रारंभ हो जाता है और बिना गणितीय ज्ञान के कोई भी नागरिक एक सफल नागरिक नहीं बन सकता है। इस तरह के आयोजन से ही बच्चों के अंदर शैक्षिक व मानसिक विकास होता है। ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता के माध्यम से कक्षा 6 से 8 तक के हर कक्षा के 2 छात्र-छात्राओं सहित कुल 6 छात्रों का चयन जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता के लिए किया गया।

ये लोग रहे मौजूद
प्रतियोगिता के आयोजन के दौरान एआरपी रमाशंकर सिंह, राजेश कुमार यादव, सुरेंद्र यादव, वकील अहमद, अभिषेक यादव आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...