गाजीपुर में बारिश की संभावना:आसमान में बनी रहेगी बादलों की आवाजाही, मौसम वैज्ञानिक ने जताया पूर्वानुमान

गाजीपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गाजीपुर मौसम अपडेट। - Dainik Bhaskar
गाजीपुर मौसम अपडेट।

गाजीपुर में बादलों की आवाजाही के बीच बारिश की संभावना बनती नजर आ रही है। लंबे समय से लोग बारिश की उम्मीद लगाए बैठे हैं। वहीं दूसरी ओर बेतहाशा पड़ रही गर्मी ने लोगों का जीवन दुश्वार कर डाला है। ऐसे में मानसून की देरी स्थानीय लोगों पर भारी पड़ रही है। आने वाले दिनों में बूंदाबांदी और बारिश की संभावना जताई जा रही है।

कृषि विज्ञान केंद्र पीजी कॉलेज के मौसम वैज्ञानिक कपिल शर्मा।
कृषि विज्ञान केंद्र पीजी कॉलेज के मौसम वैज्ञानिक कपिल शर्मा।

कृषि विज्ञान केंद्र पीजी कॉलेज गाजीपुर के मौसम वैज्ञानिक कपिल शर्मा ने बताया कि 28 जून से 2 जुलाई के बीच गरज और चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बन रही है। आने वाले 5 दिनों के मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार घने बादल छाए रहने की उम्मीद है। साथ ही हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है। तापमान में गिरावट होने के साथ अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहने की संभावना है।

हल्की बारिश फसलों के लिए लाभकारी
पूरब से आने वाली हवा औसत 18 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि लीची, अमरूद, आम तथा बेल वाली सब्जियों के लिए हल्की बारिश लाभकारी रहेगी। साथ ही यह बारिश धान की नर्सरी के लिए भी अच्छी है। बादलों की आवाजाही के बीच वातावरण में नमी में भी इजाफा हुआ है। वातावरण में नमी का स्‍तर बंगाल की खाड़ी से बादलों के आने के बाद से बढ़ा है। उस लिहाज से आने वाले दिनों में मौसम का रुख और बेहतर होने की उम्‍मीद जगी है।