जमानियां में विद्युत विभाग का सघन अभियान:25 के खिलाफ विद्युत चोरी का मुकदमा, 102 उपभोक्ताओं से वसूले 11 लाख, 17 बड़े बकाएदारों के काटे कनेक्शन

जमानियां2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गाजीपुर जिले के जमानियां तहसील क्षेत्र के विद्युत वितरण खंड चतुर्थ जमानियां के एक्सीयन महेन्द्र मिश्रा और एसडीओ विजय कुमार के नेतृत्व में आज बुधवार की दोपहर विभागीय टीम के साथ तहसील क्षेत्र के सुहवल,सोनवल ,नगसर ,ढढनी सहित विभिन्न गांवों में चोरी से विद्युत का उपयोग करते 25 लोगों के खिलाफ विद्युत अधिनियम के तहत कार्रवाई किया।

जिसके चलते उपभोक्ताओं सहित अन्य लोगों में हडकंम्प ‌मच गया। अचानक की गई छापेमारी से अवैध रूप से बिजली का प्रयोग कर रहे लोगों में अफरा तफरी मची गई। इसके अलावा टीम ने 17 बड़े बकाएदारों के कनेक्शन काटे,साथ ही 102 उपभोक्ताओं से 11 लाख भी वसूले, 25 नये मीटर लगाने के अलावा 9 नए कनेक्शन भी दिए जबकि 20 उपभोक्ताओं के कनेक्शन में भार वृद्धि की गई।

एक्सीयन महेन्द्र मिश्रा द्वारा चलाया गया क्षेत्र में चेकिंग अभियान
एक्सीयन महेन्द्र मिश्रा द्वारा चलाया गया क्षेत्र में चेकिंग अभियान

आपूर्ति से अधिक खपत देखते हुए चलाया गया चेकिंग अभियान
एसडीओ विजय कुमार ने बताया कि तहसील क्षेत्र में 16 उपकेन्द्र और 49 फीडर हैं, जहां कुल 83 हजार 76 उपभोक्ता हैं। इनमें से 20 तहसील क्षेत्र के उपकेन्द्र हैं। बताया कि इन उपकेन्द्रों को प्रतिमाह 26 मिलियन यूनिट यानी (दो करोड़ 60 लाख यूनिट) बिजली की आपूर्ति की जाती है।

बताया कि आपूर्ति के सापेक्ष में अधिक खपत को देखते हुए चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने उपभोक्ताओं से आह्वान किया कि राजस्व वसूली में बकाए बिल का भुगतान कर विभाग का सहयोग करने के साथ ही देश हित में बिजली बचाएं ।

बकायदारों के कनेक्शन काटते बिजली विभाग के कर्मी
बकायदारों के कनेक्शन काटते बिजली विभाग के कर्मी

प्रतिमाह की जाएगी 4 करोड़ से अधिक की वसूली
उन्होंने बताया कि 21 हजार ऐसे उपभोक्ता हैं, जिन पर विभाग का 73 करोड़ का भारी भरकम राजस्व बकाया है। मगर उपभोक्ता लापरवाही बरत रहे है। ऐसे लोगों के खिलाफ जल्द सख्त कदम उठाया जायेगा। बताया कि शासन से प्रतिमाह 4 करोड़ 86 लाख राजस्व वसूली का लक्ष्य विभाग को मिला है, लेकिन उपभोक्ताओं के बिल जमा न करने से ढाई करोड़ ही राजस्व की वसूली हो पा रही है।

इस अवसर पर अवर अभियंता दुर्ग विजय प्रसाद,इस अवसर पर बाबू खान,शहजाद,संजय,हीरालाल आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...