डीएम ने कंपोजित विद्यालय करनैलगंज का किया औचक निरीक्षण:अध्यापक बनकर बच्चों की क्लास ली, सरकारी स्कूल में पढ़ाई की हकीकत परखी

करनैलगंज2 महीने पहले

सरकारी विद्यालयों में बच्चों की पढ़ाई कि हकीकत को परखने के लिए आज गोंडा के जिला अधिकारी डॉ. उज्जवल कुमार ने सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने विद्यालय की साफ-सफाई तथा अन्य बिंदुओं की जांच की। वहीं बच्चों को दी जा रही शिक्षा के स्तर को देखने के लिए उन्होंने अध्यापक बनकर बच्चों की क्लास भी ली।

जहां उन्होंने बच्चों को कई विषयों का पाठ पढ़ाया, तथा बच्चों से सवाल-जवाब भी किए। यही नहीं उन्होंने विद्यालय के बच्चों से बातचीत भी की, तथा उनसे कई पहलुओं के बारे में पूछा। साथ ही विद्यालय आने वाले अध्यापकों से बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित भी किया।

कम्पोजिट विद्यालय कर्नलगंज का औचक निरीक्षण किया

जिससे सरकारी विद्यालयों में शिक्षा के स्तर को शासन की मंशा अनुरूप कराया जा सके, और बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाया जा सके। कर्नलगंज क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय का आज जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने विद्यालय की साफ-सफाई, बच्चों के यूनिफार्म, अध्यापकों की मौजूदगी तथा पढ़ाई के स्तर की हकीकत को परखा। विद्यालय पहुंचकर उन्होंने सर्वप्रथम बच्चों से बातचीत की तथा विद्यालय में हो रही पढ़ाई के बारे में भी बच्चों से जानकारी ली।

अध्यापक बनकर बच्चों की ली क्लास

कंपोजिट विद्यालय कर्नलगंज पहुंचे जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार ने अध्यापक बनकर बच्चों की क्लास ली। विद्यालय पहुंचे जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम बच्चों से बातचीत की, जिसके बाद उन्होंने अध्यापक बनकर बच्चों को कई विषयों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने बच्चों से कई तेड़े मेढ़े प्रश्न भी किए, जिसका कुछ बच्चों ने सही जवाब दिया वही कुछ बच्चे जवाब नहीं दे पाए।

शिक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा

जिस पर उन्होंने बच्चों को सही जवाब देकर पढ़ाई में विशेष ध्यान देने के लिए प्रेरित किया। जिलाधिकारी ने विद्यालय के अध्यापकों को शिक्षा के स्तर में सुधार लाने तथा बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा, जिससे शासन की मंशा अनुरूप बच्चों को अच्छी शिक्षा दी जा सके।

खबरें और भी हैं...