कलेक्ट्रेट सभागार सहित सभी कार्यालयों में दिलाई शपथ:शैक्षिक संस्थानों व राजनैतिक दलों ने भी मनाया संविधान दिवस

गोंडा2 महीने पहले

संविधान दिवस के अवसर पर विभाग में अधिकारियों और कर्मचारियों को संविधान की शपथ दिलाई गई। जहां कलेक्ट्रेट सभागार में जिला अधिकारी उज्ज्वल कुमार ने संविधान दिवस के अवसर पर जिले के अधिकारी और कर्मचारियों को संविधान दिवस पर कर्तव्य और निष्ठा से संविधान का पालन करने की शपथ दिलाई गई। वही पुलिस कार्यालय में अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज प्रजापति ने शपथ दिलाई। विकास भवन में सीडीओ गौरव कुमार ने भी संविधान की शपथ दिलाई।

आइए जानते हैं क्यों मनाया जाता है संविधान दिवस

बताते चले 26 नवंबर को देश भर में संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज के दिन को राष्ट्रीय संवैधानिक दिवस और राष्ट्रीय कानून दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है दरअसल 26 नवंबर 1949 को संविधान को अपनाया गया था और राष्ट्र को समर्पित किया गया था इसके बाद 26 जनवरी 1950 में इसे लागू किया गया इसलिए हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

डिग्री कालेज में मनाया गया संविधान दिवस

संविधान दिवस पर आज स्थानीय लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय में संविधान दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में सीडीओ गौरव कुमार पहुंचे उन्होंने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में कालेज के प्रबंध समिति के सदस्य सहित स्कूल के छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीडीओ गौरव कुमार ने कहा की आज दिन भारत का संविधान देश समर्पित किया गया और देश में संविधान 26 जनवरी 1950 लागू किया गया। हम सभी लोगो को देश के संविधान में रहकर देश के विकास व उन्नति के लिए कार्य करना चाहिए।

कांग्रेस कार्यालय में मनाया संविधान दिवस

जिले में कांग्रेस पार्टी कार्यालय में आज का दिन संविधान दिवस के रूप में मनाया गया और संविधान के मसौदा सभा समिति के अध्यक्ष डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया भारत का संविधान दुनिया का ऐसा संविधान है जिसमें सर्वधर्म समभाव एकता अखंडता और संप्रभुता एवं सभी को मौलिक अधिकार सामाजिक अधिकार राजनीतिक अधिकार कानूनी अधिकार प्राप्त है संविधान निर्माता डॉक्टर अंबेडकर ने संविधान बनाए जाते समय सभी के कर्तव्य दायित्व का ध्यान रखते हुए देश के समस्त लिंग भेद पशु पक्षी दृश्य अदृश्य स्वरूपों का ध्यान रखते हुए बनाया था संविधान सभा के द्वारा भारत का मजबूत संविधान का निर्माण किया गया था।

इस मौके पर कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी उज्ज्वल कुमार, एडीएम सुरेश कुमार सोनी, सिटी मजिस्ट्रेट अर्पित कुमार गुप्ता, एसडीएम कुलदीप सिंह सहित कर्मचारीगण मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...