यातायात माह में पुलिस ने किया मेले का आयोजन:गांधी पार्क में किया मेले का आयोजन, यातायात नियमों के प्रति छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

गोंडा2 महीने पहले

गोंडा के इतिहास में पहली बार यातायात माह के दौरान पुलिस विभाग की तरफ से सड़क सुरक्षा मेले का आयोजन किया गया है। गांधी पार्क में आयोजित मेले में 14 स्टाल लगाए गए। यातायात नियमों के प्रति जागरुक करने के साथ साथ कई ऐसे यंत्रों के बारे में भी बच्चों को बताया गया कि अगर कोई शराब पीकर गाड़ी ड्राइव कर रहा है या जिस गाड़ी का प्रदूषण ना हुआ हो उसके बारे में ऐ यंत्र जांच करके बता देने की जानकारी दी गई।

स्कूल के छात्र छात्राओं को किया गया जागरूक
गोंडा पुलिस द्वारा यातायात माह में मेले का आयोजन किया गया। जहां पर स्कूल के छात्र छात्राओं को यातायात को लेकर जागरूक किया गया। पुलिस ने बताया कि वाहन चलाते समय अपनी सुरक्षा का ख्याल रखे कभी भी गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन, ईयर फोन का प्रयोग ना करें, दो पहिया वाहन चालक और पीछे बैठी सवारी के लिए भी हेलमेट का प्रयोग करना अनिवार्य है। चार पहिया वाहन का प्रयोग करते समय हमेशा सीट बेल्ट का प्रयोग करें। परमिट ड्राइविंग लाइसेंस रजिस्ट्रेशन के पेपर बीमा के कागजात व प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र सदैव पास रखें, निर्धारित क्षमता से अधिक सवारियां बैठाना नियम के विरुद्ध है। निर्धारित गति सीमा से अधिक गति से वाहन चलाना दंडनीय अपराध की श्रेणी में आता है। वाहनों को निर्धारित स्थान पर ही पार्क करें अपने पीछे आ रही एंबुलेंस व फायर ब्रिगेड के वाहनों को तुरन्त रास्ता दें।

मेले के आयोजन को लेकर क्या कहते हैं नोडल अधिकारी
मेले के नोडल अधिकारी अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज ने कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि मेले में कई विभागों के तरफ से 14 स्टाल्स लगाए गए हैं, जहां पर अनेक प्रकार की गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है । मेले में विभिन्न प्रतियोगिताओं के अलावा महिला सुरक्षा, परिवार परामर्श, वाहन चालकों के लिए निःशुल्क विजन/हेल्थ चेकअप की सुविधा उपलब्ध है।

मेले में कई विभागों के कर्मचारी रहें मौजूद
एससीपीएम पैरा मेडिकल कालेज की तरफ से मेडसिन को लेकर भी स्टाल लगाया गया। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी की तरफ से वाहन चालकों के नशा मुक्ति के लिए जागरूक किया गया। परिवहन विभाग तथा पुलिस विभाग के परिवहन शाखा के संयुक्त तत्वाधान में वाहन चालकों को सुरक्षित ड्राइविंग के सम्बंध में जानकारी दी गई। मुख्य अग्निशमन अधिकारी के नेतृत्व में अग्नि सुरक्षा के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा मेले में पुलिस विभाग द्वारा संचालित विभिन्न प्रकार की सेवाओं आपात कालीन सेवा, सवेरा योजना, जन शिकायत एवं आईजीआरएस सेवा, यूपी काप, मिशन शक्ति, साइबर सुरक्षा जागरूकता, महिला हेल्प डेस्क, परिवार परामर्श केन्द्र आदि से सम्बंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। जिसमें परिवार परामर्श केंद्र के भी अधिकारी मौजूद रहे।