• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Gorakhpur
  • 143 Crore Development Works Will Be Inaugurated And Foundation Stone Will Be Laid, The Way For 27,00 Jobs Will Be Cleared With 1005 Crore Investment

CM योगी 2 दिनों के दौरे पर गोरखपुर पहुंचे:UAE के राष्ट्रपति के निधन पर सभी प्रोग्राम हुए कैंसिल, अब रविवार को देंगे विकास और निवेश की सौगात

गोरखपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को दो दिनों के दौरे पर गोरखपुर पहुंचे। आज ही सीएम योगी गोरखपुर को 287 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात के साथ ही महंत दिग्विजय नाथ स्मृति पार्क में आयोजित समारोह के दौरान 144 करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने वाले थे। लेकिन UAE के राष्ट्रपति शेख खलिफा के निधन के चलते प्रदेश में राजकीय शोक घोषित किया गया है। जिसकी वजह से शनिवार को गोरखपुर में आयोजित मुख्यमंत्री के सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए।

मुख्यमंत्री अब रविवार को शनिवार को स्थगित के स्थगित कार्यक्रम के साथ ही गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में सुबह 10:30 बजे सीएम योगी गीडा में जहां 143 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। वहीं, 06 नए निवेशकों को 45.5 एकड़ भूमि आवंटन का पत्र सौंप कर 1005 करोड़ रुपये के निवेश 2700 नए रोजगार की राह खोलेंगे।

सीएम ने गुरु गोरक्षनाथ का दर्शन- पूजन कर आशीर्वाद लिया।
सीएम ने गुरु गोरक्षनाथ का दर्शन- पूजन कर आशीर्वाद लिया।

गुरु गोरक्षनाथ का आशीर्वाद लिए CM योगी
मुख्यमंत्री योगी शनिवार को वाराणसी से सीधा कुशीनगर पहुंचे। यहां 16 मई को पीएम मोदी के कुशीनगर और लुबंनी कार्यक्रम की तैयारियों का उन्होंने जायजा लिया। इसके बाद शाम करीब 4 बजे वे गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। मंदिर पहुंचते ही सीएम ने गुरु गोरक्षनाथ का दर्शन- पूजन कर आशीर्वाद लिया। साथ ही अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ की समाधि पर मत्था टेका।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देर शाम गोरखनाथ मंदिर से स्पोर्ट्स कॉलेज तक निर्माणाधीन फोरलेन सड़क और देवरिया बाईपास मार्ग पर बन रहे नाला का निरीक्षण किया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देर शाम गोरखनाथ मंदिर से स्पोर्ट्स कॉलेज तक निर्माणाधीन फोरलेन सड़क और देवरिया बाईपास मार्ग पर बन रहे नाला का निरीक्षण किया।

न कोई बहाना चलेगा, न ही लापरवाही बर्दाश्त की जाएगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देर शाम गोरखनाथ मंदिर से स्पोर्ट्स कॉलेज तक निर्माणाधीन फोरलेन सड़क और देवरिया बाईपास मार्ग पर बन रहे नाला का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि तय समय और पूरी गुणवत्ता के साथ निर्माण काम को पूरा करें। ताकि लोगों को आवागमन में और सहूलियत मिल सके और शहर में जलभराव की समस्या को दूर किया जा सके। इसके लिए निर्माण कार्यों में तेजी लाई जाए।

उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि इसमें न तो कोई बहाना चलेगा और न ही किसी तरह की लापरवाही बर्दाशत की जाएगी। सड़क निर्माण के साथ ही बिजली तार को अंडरग्राउंड करने का काम भी शुरू करा दिया जाए। ताकि बाद में अनावश्यक दिक्कतें न आनी पाएं।

गोरखनाथ मंदिर स्पोर्ट्स कॉलेज फोरलेन के निरीक्षण के दौरान सीएम योगी बच्चों को देखकर रुक गए।
गोरखनाथ मंदिर स्पोर्ट्स कॉलेज फोरलेन के निरीक्षण के दौरान सीएम योगी बच्चों को देखकर रुक गए।

बच्चों से भी मिले CM योगी
गोरखनाथ मंदिर स्पोर्ट्स कॉलेज फोरलेन के निरीक्षण के दौरान सीएम योगी बच्चों को देखकर रुक गए। आत्मीय अंदाज में उनसे मुलाकात की। उन्हें खूब प्यार और दुलार दिया। मुस्कुराते हुए फोरलेन बनने पर होने वाली सहूलियत के बारे में सवाल किया और उन्हें खूब पढ़ने और आगे बढ़ने को प्रेरित किया। सीएम योगी ने बच्चों को उपहार स्वरूप टॉफी-चॉकलेट भी भेंट की। इसी तरह देवरिया बाईपास मार्ग पर नाला निरीक्षण के दौरान भी उन्होंने वहां मौजूद कुछ बच्चों को खूब दुलारा और अपना आशीर्वाद प्रदान किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का स्नेहिल सानिध्य प्राप्त कर दोनों ही स्थानों पर बच्चे अभिभूत नजर आए।

दिवंगत अधिवक्ता के घर भी पहुंचे CM
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिवंगत वरिष्ठ अधिवक्ता एवं बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सुरेश शुक्ला के तारामण्डल, भरवलिया स्थित आवास पर पहुंचे। यहां उन्होंने स्वर्गीय शुक्ला के परिजनों से मुलाकात कर दुःख की इस घड़ी में ढांढस बंधाया।

इन परियोजनाओं का करेंगे लोकापर्ण और शिलान्यास
वहीं, अब रविवार को सीएम योगी सुबह 11 बजे रामगढ़ताल क्षेत्र में स्थित महंत दिग्विजयनाथ स्मृति पार्क में 33.16 करोड़ रुपये की लागत वाली ग्रामीण अभियंत्रण विभाग और गोरखपुर विकास प्राधिकरण की 40 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। उनके हाथों 111.33 करोड़ रुपये की लागत वाली आवास विकास परिषद, बाढ़ खंड और लोक निर्माण विभाग की 21 परियोजनाओं का शिलान्यास भी होगा।

इन परियोजनाओं में ज्यादातर बाढ़ बचाव के उपायों से जुड़ी हैं। इसके साथ ही सीएम गोला में 2.17 करोड़ से निर्मित होने वाले कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास, 4.52 करोड़ से राजकीय IIT चरगांवा में ऑडिटोरियम के निर्माण का शिलान्यास करेंगे।

5-5 एकड़ भूमि का आवंटन पत्र सौंपेंगे योगी
इसके बाद मुख्यमंत्री गीडा में निवेश को प्रोत्साहित करते हुए उद्यमियों को अपने हाथों भूमि आवंटन पत्र सौंपेंगे। साथ ही गीडा क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं से जुड़े कई विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

गीडा में उद्योग लगाने वाले केयान डिस्टलरी प्राइवेट लिमिटेड को 20 एकड़, तत्वा प्लास्टिक प्राइवेट लिमिटेड को 5.5 एकड़, सीपी मिल्क एंड फूड प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड, क्वार्ट्ज ओपलवेयर प्राइवेट लिमिटेड, आदित्य मोटर प्राइवेट लिमिटेड, बुद्धा मेडिकल ट्रस्ट को 5-5 एकड़ भूमि आवंटन पत्र का वितरण सीएम योगी के हाथों होगा। इन नए निवेशकों की तरफ से कुल 1005 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है। इसके माध्यम से करीब 2700 नए रोजगार का सृजन होगा।

खबरें और भी हैं...