पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Gorakhpur
  • 93.89 Crore Projects Awarded To The City; Said Only The Poor Have The Right On Every Scheme Of Development, They Should Get It,Gorakhpur, Gorakhpur News, CM Yogi In Gorakhpur, Yogi Adityanath, CM Yogi Adityanath, CM Yogi, UP CM, UP Goverment, Yogi Sarkar, Nagar Nigam Gorakhpur, Breking News Gorakhpur, Gorakhpur News Today

गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी का सपा पर तंज:बोले- पहले भी पैसों की कमी नहीं थी, लेकिन लूट खसोट मची थी, योजनाओं काे अपने पूर्वजों का नाम देने की होड़ थी

गोरखपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गोरखपुर में 237 परियोजनाएं हैं, जिसमें सड़क, पेयजल आदि की तमाम ऐसी परियोजनाएं शामिल हैं। - Dainik Bhaskar
गोरखपुर में 237 परियोजनाएं हैं, जिसमें सड़क, पेयजल आदि की तमाम ऐसी परियोजनाएं शामिल हैं।

गोरखपुर में 94 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्ववर्ती सपा सरकार पर सवाल खड़े किए। योगी ने कहा कि अच्छा प्रतिनिधि चुनेंगे तो अच्छा विकास होगा। सरकारें पहले भी थीं। पैसे भी थे, लेकिन लूट खसोट मची हुई थी। आज सिस्टम से काम हो रहा है, इसी का नतीजा है कि सरकार की प्रत्येक योजनाओं का आम जनमानस को सीधा लाभ मिल रहा है। आज जो काम हो रहा है, वह पहले भी हो सकता था।

योगी ने कहा कि पहले अपने पूर्वजों के नाम पर योजनाओं का नाम रखने की होड़ मची हुई थी, लेकिन गरीब को मकान मिले, इसे लेकर कुछ नहीं किया गया। विकास की हर योजना पर सिर्फ गरीब का हक है, उसे मिलना चाहिए। गोरखपुर महानगर में 25 हजार गरीबों को प्रधानमंत्री आवास मिला। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ मिला। हर घर में शौचालय बने।

इंसेफ्लाइटिस के बाद कोरोना भी समाप्ति की ओर
योगी ने कहा कि इंसेफ्लाइटिस जैसी बीमारी की जड़ गंदगी थी, लेकिन सरकार ने स्वच्छ पेय जल, हर घर शौचालय जैसी तमाम योजनाओं की शुरूआत की, जिसका परिणाम है कि आज पूर्वांचल में कहर बरपाने वाला इंसेफ्लाइटिस समाप्त हो गया। इसी तरह उत्तर प्रदेश ने कोरोना जैसी गंभीर महामारी से भी जंग जीती। आज कोरोना भी उत्तर प्रदेश में समाप्ति की ओर दिखाई दे रहा है। सीएम ने कहा कि सरकार का काम बेहतर प्रबंधन करना होता है, जो सरकार कर रही है। गोरखपुर नगर निगम को एक नई पहचान मिल रही है।

नगर निगम को नया भवन मिल गया। महापौर सीताराम जायसवाल सौभाग्यशाली हैं, जवाहर लाल कसौधन दुर्भाग्यशाली हैं। मेयर नहीं बनें। आने वाली पीढ़ी याद रखेगी। जब नगर निगम के नए भवन पर भविष्य में चर्चा होगी, तो याद किया जाएगा, उस समय महापौर कौन था, पार्षद कौन थे। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि किसी भी योजना को बनाते समय जनता की प्रा​थमिकता को जरूर ध्यान में रखें।

यूपी में आतंकी साजिशें नाकाम
उन्होंने प्रदेश में आतंकी घटनाओं के खुलासे का जिक्र करते हुए कहा कि कई देश विरोधी गतिविधियां दिल्ली के बाटला हाउस से संचालित हो रही थीं। मूकबधिर बच्चों को निशाना बनाया जा रहा था। पाकिस्तान के आतंकी से जुड़कर कुछ लोग आतंकी घटनाओं को अंजाम देना चाहते थे, लेकिन सुरक्षा एजेंसियों की चौकसी से उसे पहले ही नेस्तनाबूद कर दिया गया।

ह्यूमन इंटेलिजेंस पर दिया जोर
योगी ने प्रदेश की जनता से अपील करते हुए कहा कि हम भी अपने आसपास सहज होकर ऐसे लोगों पर नजर रख सकते हैं। ह्यूमन इंटेलिजेंस के जरिए ही ऐसी गतिविधियों पर निगरानी की गई। हम सब की सजगता आज बेहद जरूरी है। हर व्यक्ति के नागरिक होने का भी कुछ दायित्व होता है कि देश ​विरोधी गतिविधियों पर नजर रखें, साथ ही ऐसे कामों में शामिल और इसे समर्थन देने वाले लोगों का सामाजिक बहिष्कार करना चाहिए। ऐसे लोगों के मंसूबे पूरी तरह ध्वस्त होंगे। आतंक से लेकर पेशेवर अपराधियों से निपटने का काम यूपी में तेजी से हो रहा है।

सड़क का लोकार्पण
मुख्यमंत्री ने वार्ड नंबर पांच में एक करोड़ 12.77 लाख रुपए से बनी डामर सड़क का भी लोकार्पण किया। चार करोड़ 11 लाख 67 हजार रुपए से लालडिग्गी पार्क में हुए जीर्णोद्धार कार्य का लोकार्पण कर मुख्यमंत्री ने पार्क को नागरिकों को सौंपा। यहां ओपेन जिम के साथ ही ऑटोमैटिक घूमने वाला झूला भी लगाया गया है।

मिलेगा शुद्ध पानी
8.81 करोड़ रुपए की लागत से 13 गहरे नलकूप और आठ मिनी नलकूप का भी मुख्यमंत्री ने शिलान्यास किया। इन नलकूप से हजारों नागरिकों को शुद्ध पानी मिलेगा।

यहां लगेंगे गहरे नलकूप
भैरोपुर ओवरहेड टैंक परिसर में, बशारतपुर निकट एल्यूमीनियम फैक्ट्री रोड सुडिय़ा कुआं, राजेंद्र नगर पश्चिमी, राजेंद्र नगर पूर्वी, लच्छीपुर शिव मंदिर के पीछे मलिन बस्ती, पूर्व महापौर डॉ. सत्या पांडेय के घर के पास, ट्रांसपोर्ट नगर स्थित गालन टोला मोहल्ला, धर्मशाला पुलिस लाइन बाउंड्री के अंदर, रुस्तमपुर, अलीनगर, सिविल लाइन द्वितीय पड़हा में रियाज हॉस्पिटल के बगल में, गोरखनाथ मंदिर परिसर में संस्कृत पीठ के पास और सिविल लाइन चौराहा के पास कार्य कराया जाएगा।

यहां लगेंगे मिनी नलकूप
जटेपुर उत्तरी काली मंदिर के पास, अंधियारीबाग रामलीला मैदान मलिन बस्ती, नरसिंहपुर, पार्षद जितेंद्र सैनी के आवास के पीछे, कृष्णा नगर, माधोपुर, रामप्रीत चौराहा काली मंदिर के पास और चक्सा हुसैन में।

शहर को पांच जोन में बांटने की दी जानकारी
नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने मुख्यमंत्री को नगर निगम को पांच जोन में बांटने की प्रक्रिया पूरी करने की जानकारी दी। बताया कि अभी नगर निगम चार जोन में बंटा है।

खबरें और भी हैं...