पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Gorakhpur
  • Amidst The Heat And Humidity, The Power Cut Made People Miserable, The Supply Was Restored At Around 9 In The Morning By Installing A Mobile Transformer,Gorakhpur, Gorakhpur News, Gorakhpur Breking News, UPPCL, Uttar Pradesh Power Corporatin

गोरखपुर जला 400 केवीए का ट्रांसफार्मर:गर्मी व उमस के बीच बिजली कटौती ने बेहाल हुए लोग, सुबह मोबाइल ट्रांसफार्मर लगाकर करीब 9 बजे बहाल हुई आपूर्ति

गोरखपुर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
9 घण्टे बाद प्रभावित परिवारों को बिजली आपूर्ति मिलने से थोड़ी राहत मिली।- प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
9 घण्टे बाद प्रभावित परिवारों को बिजली आपूर्ति मिलने से थोड़ी राहत मिली।- प्रतिकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में खोराबार बिजली घर से जुड़े दिव्यगनर विस्तार कालोनी में आधीरात में करीब एक बजे 400 केवीए ट्रांसफार्मर तेज आवाज कर जल गया। लिहाजा उससे जुड़े 300 घरों की बिजली गुल हो गई। भीषण गर्मी व उमस के बीच बिजली कटौती से ये परिवार बेहाल रहे। पूरी रात सभी ने रतजगा करके काटी।

जैसे-तैसे सुबह मौसम ठण्डा होने पर लोगों को राहत मिली। ज्यादातर घरों में पानी व रोशनी का संकट खड़ा हो गया। लोगों ने हैण्डपम्प के जरिए पानी लेकर किसी तरह दिनचर्या निपटाई। बिजली कर्मचारियों ने सुबह 9 बजे मोबाइल ट्रांसफार्मर लगाकर आपूर्ति बहाल की। 9 घण्टे बाद प्रभावित परिवारों को बिजली आपूर्ति मिलने से थोड़ी राहत मिली।

कर्मचारी आएंगे तो टीम जाएगी
कालोनी के संतोष सिंह ने बताया कि रात में तेज आवाज के साथ बिजली गुल होने पर बिजली घर पर फोन करके सूचना दी। वहां से बताया गया कि अभी कर्मचारी फाल्ट बनाने गए है। उनके लौटने पर टीम को भेज देंगे। इसके बाद मोहल्लें के लोग बिजली आपूर्ति के इंतजार में सड़क पर टहलते रहे। रात में गर्मी व उमस काफी थी। घर की महिलाए छतो पर टहलती रही। वहीं पुरुष वर्ग घर के लान में और कालोनी की सड़क पर टहलकर बिजली का इंतजार करते रहे।

फोन करने पर कोई रिस्पांस नहीं मिला
बिजली घर पर दोबारा फोन करने पर कोई रिस्पांस नहीं मिला। सुबह कुछ कर्मचारी ट्रांसफार्मर की जांच करते दिखे। उन्होने बताया कि ट्रांसफार्मर जल गया। अब बदलने के बाद ही आपूर्ति बहाल हो सकेगी। इस सूचना ने कालोनी के लोगों के माथे पर पसीना ला दिया। कारण यह कि बहुत से घरों में पानी की टंकी खाली थी। ऐसे में दिनचर्या निपटाने का संकट खड़ा हो गया। लोगों ने हैण्डपम्प से पानी लेकर किसी तरह दिनचर्या निपटाई।

400 केवीए का जला ट्रांसफार्मर
कालोनी के राम भरोसे ने बताया कि बिजली अभियंताओं की लापरवाही से कालोनी के लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बिजली कर्मचारियों के मुताबिक ट्रांसफार्मर ओवरलोड के कारण जल गया। उसे बदलने के लिए मोबाइल ट्रांसफार्मर की व्यवस्था जेई व एसडीओ को करनी थी। सुबह 9 बजे मोबाइल ट्रांसफार्मर लगाकर बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई। खोराबार के अवर ​अभियंता ई राजेश कुमार ने बताया कि दिव्यनगर विस्तार कालोनी में मंगलवार की आधीरात में 400 केवीए ट्रांसफार्मर जल गया। सुबह मोबाइल ट्रांसफार्मर की व्यवस्था कर 9 बजे आपूर्ति बहाल कर दी गई।

खबरें और भी हैं...