पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महामारी पर भारी आस्था:उगते सूर्य को अर्घ्‍य देने के बाद छठ सम्पन्न, महामारी से बेपरवाह घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

गोरखपुर5 दिन पहले
यूपी के गोरखपुर में सुबह का अर्घ्य देती महिलाएं।
  • लोगों ने आतिशबाजी करके भी अपनी खुशी का इजहार किया
  • कोरोना को नजरअंदाज कर घाटों पर दिखा महापर्व का उत्साह

छठ महापर्व शनिवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही सम्पन्न हो गया। छठ पूजा के दूसरे दिन उगते सूरज को अर्घ्य देने के लिए घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। सुबह 6.39 बजे सूर्य के उदय होते ही घाटों पर जयघोष होने लगा। व्रतियों ने सूर्य को अर्घ्‍य देकर मंगलकामना की। इस दौरान कई घाटों पर लोगों ने आतिशबाजी करके भी अपनी खुशी का इजहार किया।

कई श्रद्धालु नाच-गाकर खुशी मनाते नज़र आए। नदी और तालाबों में महिलाएं सुबह चार बजे से ही कमर भर पानी में खड़ी होकर सूर्योदय की प्रतीक्षा कर रही थीं। उनकी आंखें पूरब दिशा में आकाश की ओर टिकी थीं। सूर्योदय होते ही व्रती महिलाओं ने उन्हें दूध और जल का अर्घ्य देकर प्रसाद अर्पित किया। भगवान भास्कर की आरती उतारी।

गोरखपुर में छठ पर्व मनाने के लिए घाटों पर जुटे श्रद्धालु।
गोरखपुर में छठ पर्व मनाने के लिए घाटों पर जुटे श्रद्धालु।

गोरखपुर जिले में छठ पर्व धूमधाम से मनाया गया। आज इसी क्रम में गोरखपुर जिले के चौरी चौरा थाना क्षेत्र में छठ पर्व पर उमड़ा जनसैलाब कोरोना पर्व पर भारी पड़ा। शासन की तैयारी थानाध्यक्ष चौरी चौरा प्रमोद त्रिपाठी के नेतृत्व में ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही थी परंतु उमड़े जन सैलाब के आगे सभी पस्त हो गए अभी भी हालात यह है। अभी तक पूरी दुनिया में कोरोना का कोई औषधीय दवा नहीं आई है बाजार में जो 100% सफलता का वादा करें। कई देशों की सरकारें परेशान हैं। जनता त्रस्त है।

छठ के दौरान पूजा पाठ करती महिलाएं।
छठ के दौरान पूजा पाठ करती महिलाएं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें