पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Gorakhpur
  • CM Yogi Will Lay The Foundation Stone Of Sainik School In Gorakhpur; Fertilizer Complex To Be Constructed On 50 Acres At A Cost Of Rs 154 Crore,Gorakhpur, Gorakhpur News, CM Yogi In Gorakhpur, Gorakhpur Fertilizer, Sainik School In Gorakhpur, CM Yogi Adityanath, CM Yogi, UP CM

गोरखपुर को बड़ी सौगात देंगे मुख्यमंत्री:CM योगी करेंगे ​सैनिक स्कूल का शिलान्यास; 154 करोड़ रुपये की लागत से फर्टिलाइजर परिसर में 50 एकड़ में होगा निर्माण

गोरखपुरएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खाद कारखाना परिसर में शुक्रवार को इसका शिलान्यास करेंगे। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खाद कारखाना परिसर में शुक्रवार को इसका शिलान्यास करेंगे।

अब पूर्वांचल के युवा भी फौज में अफसर बन सकेंगे। इसमें उनका मददगार होगा गोरखपुर खाद कारखाना परिसर में बनने वाला सैनिक स्कूल। यह प्रदेश का पाचवां सैनिक स्कूल होगा। 'युवाओं को शिक्षा, देश की रक्षा' के ध्येय से शुरू हो रहे इस शैक्षिक प्रकल्प में कक्षा 6 से 12 तक बालक बालिकाओं को आवासीय व्यवस्था के तहत शिक्षा प्रदान की जाएगी। छात्र छात्राओं के लिए अलग अलग कैम्पस होगा।

गोरखपुर के सैनिक स्कूल का प्रशासनिक भवन प्राचीन भारतीय संस्कृति व परम्पर का दर्शन कराने वाला होगा। ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर सैनिक स्कूल के जरिये समूचे पूर्वांचल के युवाओं को एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। गोरखपुर खाद कारखाना परिसर में वह शुक्रवार को अपराह्न तीन बजे इसका शिलान्यास करेंगे। शिलान्यास कार्यक्रम में डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा भी उपस्थित रहेंगे।

राष्ट्र नायकों के नाम से समर्पित होंगे हॉस्टल
मुख्यमंत्री की मंशा है कि सैनिक स्कूल के परिसर का माहौल ऐसा हो जो विद्यार्थियों में जो राष्ट्रभक्ति का जज्बा भरता रहे। सीएम के निर्देशों के अनुरूप यहां बनने वाले हॉस्टल राष्ट्र नायकों के नाम से समर्पित होंगे। साथ ही कैम्पस के अलग अलग स्थानों का नामकरण सेना के जाबांजो के नाम पर किया जाएगा। कैम्पस में बागवानी, जैविक खेती व गोशाला की भी व्यवस्था होगी।

सोलर सिस्टम के साथ रेन वाटर हार्वेस्टिंग भी
सैनिक स्कूल के निर्माण में पर्यावरण संरक्षण का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। यहां सभी भवनों में सोलर सिस्टम और रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था की जाएगी। क्लास रूम, हॉस्टल के अलावा बहुउद्देश्यीय सभागार, प्रेक्षागृह भी बनाया जाएगा। सुरक्षा और अनुशासन पर नजर रखने के लिए समूचा कैम्पस सीसीटीवी कैमरों से कवर रहेगा। मार्च पास्ट, झंडारोहण के लिए ट्रैक बनाए जाएंगे।

खेल प्रतिभाएं भी तराशी जाएंगी
सैनिक स्कूल के कैम्पस में खेल प्रतिभाएं भी तराशी जाएंगी। यहां के विद्यार्थियों को फुटबाल, वॉलीबाल, बास्केटबाल, घुड़सवारी, शूटिंग, जिम्नास्टिक, तैराकी, टेनिस, दौड़ आदि खेलों के लिए प्रशिक्षण मिलेगा और इसके निमित्त ट्रैक व कोर्ट भी होंगे।

खबरें और भी हैं...