सोमवार से बदल सकता है मौसम का मिजाज:सुबह से आसमान में छाए काले बादल, कल पड़ सकती है मानसून की पहली फुहार

गोरखपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यूपी के कई जिलों में हो रही झमाझम बारिश के बाद भी गोरखपुर के लोग रविवार को भी उमस भरी गर्मी से बेहाल रहे। सुबह से बादल छाए हुए हैं। तापमान में भी गिरावट आई है, लेकिन उमस भरी गर्मी का तेवर तल्ख बना हुआ है। रविवार को गोरखपुर मैक्सिमम टेम्परेचर 34°C रहा।

हालांकि सोमवार से मौसम में बदलाव के साथ राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी पर मानसूनी बादलों ने डेरा जमा लिया है और इसका असर गोरखपुर के मौसम पर अब 24 घंटों के भीतर ही दिखाई देना शुरू हो जाएगा।

इन जिलों में होगी बारिश
मौसम विभाग गोरखपुर के डॉयरेक्टर जेपी गुप्ता ने बताया ​कि 27 या 28 जून को मानसून के दस्तक देने की उम्मीद है। यही वजह है कि अभी से ही बादलों की आवाजाजी शुरू हो गई है। सोमवार तक बारिश होने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश यानी कि गोरखपुर, वाराणसी, जौनपुर, भदोही, मिर्जापुर, गाजीपुर, कुशीनगर, देवरिया में बारिश पहले शुरू होगी। यहां के बाद अन्य जिलों में बारिश शुरू होगी। प्रदेश में इस साल अच्छी बारिश होने की संभावना बनी है।

सोमवार से बुधवार के बीच दस्तक देगा मानसून
मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि रविवार शाम के बाद पुरवा हवा के साथ आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। सोमवार को मानसून की पहली फुहार पड़ने की संभावना है। गोरखपुर में सोमवार से बुधवार के बीच पहले दौर की मानसूनी बारिश हो सकती है।

2 जुलाई से होगी झमाझम बारिश
वहीं, मौसम विभाग ने शुरुआत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जाहिर की है। लेकिन, पूर्वानुमान के मुताबिक 2 जुलाई के बाद भारी वर्षा का दौर शुरू हो सकता है। मानसून की दस्तक से पहले रविवार को गोरखपुर के मौसम पर गर्म हवा यानि लू का असर बढ़ सकता है। इसके साथ ही उमस भी बढ़ेगी। वहीं, रात का न्यूनतम तापमान बढ़ेगा।

खबरें और भी हैं...