पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

MP गोरखपुर ने लिया तैयारियों का जायजा:अस्ताचल सूर्य को अर्घ्य देकर व्रती महिलाओं ने मनाया पर्व, घाट पर पहुंचकर रवि किशन ने बनाई बेदी

गोरखपुर10 दिन पहले
यह फोटो गोरखपुर की है। सांसद रवि किशन के साथ सेल्फी लेती महिलाएं।
  • सांसद रवि किशन ने प्रदेशवासियों को छठ पर्व की शुभकामनाएं दी, अब कल उगते सूर्य को अर्घ्य देंगी महिलाएं

देश में छठ महापर्व की धूम है। शुक्रवार की शाम गोरखपुर में नदी, पोखर व तालाब के तटों पर बने घाटों पर व्रती महिलाओं ने घुटने भर पानी में खड़े होकर डूबते सूर्य को प्रथम अर्घ्य दिया। इस दौरान घाट पर छठ मैया के गीत गूंज रहे थे। शनिवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही व्रत पूरा होगा। इस खास मौके पर भाजपा सांसद व भोजपुरी अभिनेता भी घाट पहुंचे। उन्होंने अफसरों के साथ व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान लोगों ने उनके साथ सेल्फी भी ली।

घाटों पर दिखा मेले जैसा नजारा

छठ व्रत रखने वाली महिलाएं सुबह से ही तैयारी में लग गईं। विविध प्रकार के पकवान बनाए गए। इसे एक बड़े पात्र में रखा गया। सुबह से ही निर्जल रहकर स्नानादि और श्रृंगार कर महिलाएं परिवार के लोगों के साथ छठ घाटों पर पहुंची। दीप प्रज्वलित कर छठ मइया की पूजा की गई। इसके बाद एक दीप गंगा मइया और एक दीप भगवान भास्कर को अर्पित किया गया। यह सब करने के बाद महिलाएं नदी तालाब और पोखरों में कमर भर पानी में जाकर खड़ी हो गईं। भगवान भास्कर के डूबने पर उन्हें अर्घ्य दिया गया। इसके बाद व्रती महिलाएं परिवार के सदस्यों के साथ घर लौट आईं।

शनिवार को सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही यह व्रत पूरा हो जाएगा। शहर के राप्ती नदी राजघाट, सूरजकुंड, गोरखनाथ भीम सरोवर मानसरोवर पोखरा, महेश्वरा घाट, झामू थान, मीरपुर सहित विभिन्न घाटों पर व्रती महिलाओं ने डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया। यहां मेले जैसा दृश्य देखने को मिला।

सांसद ने घाटों का निरीक्षण कर तैयारियों का लिया जायजा

शुक्रवार की दोपहर गोरखपुर में सांसद व भोजपुरी अभिनेता रवि किशन ने छठ घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने रामगढ़ ताल स्थित छठ घाट पर खुद अपने हाथों से बेदी बनाई। उन्होंने देशवासियों को छठ पर्व की शुभकामनाएं देते हुए लोगों से कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है। इस दौरान उन्होंने अफसरों को घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।

सांसद ने अपने हाथों से बनाई बेदी।
सांसद ने अपने हाथों से बनाई बेदी।
घाट पर बनी बेदी को देखते सांसद रवि किशन।
घाट पर बनी बेदी को देखते सांसद रवि किशन।

सांसद रवि किशन ने कहा कि, छठ पर्व से हमें साधना, तप, त्याग, सदाचार, मन की पवित्रता और स्वच्छता और निर्मलता बनाए रखने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने लोक-आस्था के इस पावन पर्व एवं व्रत को पूरी श्रद्धा, भक्ति, निष्ठा, बंधुत्व, सामाजिक समरसता और एकता के साथ मनाए जाने की अपील की।

घाट का जायजा लेते सांसद।
घाट का जायजा लेते सांसद।

यह भी कहा कि, जिला प्रशासन द्वारा तय मानकों के अनुरूप लोग इस महापर्व को विभिन्न पोखर एवं घाटों पर संयम से मनाएं। कोविड महामारी का ध्यान रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का प्रयोग अवश्य करें। ताकि आपका त्योहार सुरक्षित तरीके से मने। लोक आस्था का महापर्व शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित तरीके से संपन्न हो इसकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन के साथ-साथ हम सबकी भी है। छठ घाटों पर उचित दूरी का पालन एवं मास्क का प्रयोग कर हम सब इस महापर्व की संपन्नता को नया आकार देंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें