पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सांस्कृतिक धरोहर को सहेजने की जुगत:मुख्यमंत्री योगी ने जारी किया गोरखनाथ मंदिर के खिचड़ी मेले का विशेष डाक टिकट

गोरखपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गोरक्षनाथ मंदिर में आयोजित खिचड़ी मेले पर डाक टिकट जारी करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। - Dainik Bhaskar
गोरक्षनाथ मंदिर में आयोजित खिचड़ी मेले पर डाक टिकट जारी करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।
  • गोरक्षनाथ मंदिर से सीएम योगी ने डिजिटिल डायरी भी जारी
  • बोले- प्रदेश सरकार के हर कार्यक्रम की अब मिलेगी जानकारी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मकर संक्रांति पर्व पर गोरखपुर के गोरक्षनाथ मंदिर में खिचड़ी मेले का डाक टिकट और विशेष आवरण जारी किया। इसके अलावा उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की डिजिटल डायरी का भी लोकार्पण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यह 10 रुपए का डाक टिकट गोरखपुर की पहचान बनेगा। जबकि डिजिटल डायरी में प्रदेश में हर तरह के कार्य की सूचना मिल जाएगी।

डाक विभाग ने मेले में लगाया कैंप

आज सुबह ब्रह्म मूहुर्त में योगी आदित्यनाथ ने गोरक्षनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाकर खिचड़ी मेले का शुभारंभ किया है। मंदिर परिसर में डाक विभाग का विशेष कैंप लगाया गया है। पोस्ट मास्टर जनरल ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा जारी किए गए इस डाक टिकट में खिचड़ी मेले और धार्मिक मान्यताओं के साथ सांस्कृतिक धरोहण से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें हैं।

डाक विभाग ने तकरीबन 5 हजार प्रतियां पहले छपवाई थी। मुख्यमंत्री के डाक टिकट जारी करने के बाद इसे वहां मौजूद सभी भक्तों में बांटा गया। इस टिकट के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार और डाक विभाग अपने सांस्कृतिक धरोहरों और परंपराओं को सहेजना चाहती है।

डिजिटल डायरी को लांच करते सीएम योगी।
डिजिटल डायरी को लांच करते सीएम योगी।

सीएम ने बुधवार को की थी घोषणा

बुधवार को गोरखपुर महोत्सव समापन के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा था कि प्रदेश सरकार से जुड़ी हर सूचनाएं डिजिटल डायरी में मिलेगी। कब कौन सा कार्यकम होने वाला है, इसकी भी जानकारी मिल सकेगी। योगी ने कहा था कि अब हाथों में मोबाइल है तो डिजिटल डायरी भी होनी चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser