दिवाली के दिन एक घंटे के लिए खुलेगा शेयर मार्केट:शाम 6:15 से 7:15 बजे तक होगी 'मुहूर्त ट्रेडिंग', प्री-ओपन सेशन बिकेंगे खूब शेयर

गोरखपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

धनतेरस पर शेयर मार्केट भी गुलजार हैं। वहीं, ऑनलाइन मॉर्केट में काफी रौनक दिखाई दे रही है। वैसे दिवाली के दिन शेयर बाजार बंद रहता है, पर एक खास परंपरा के मुताबिक, शेयर बाजार दिवाली के दिन भी एक घंटे के लिए खुलता है। ताकि शुभ कार्य के इस पर्व पर शेयरों की खरीद-बिक्री भी होती है।

इस दिन शेयर बाजार में खास ट्रेडिंग की परंपरा है। जिसे 'मुहूर्त ट्रेडिंग' कहा जाता है। इस एक घंटे में निवेशक अपना छोटा निवेश करके बाजार की परंपरा को निभाते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन मुहूर्त ट्रेडिंग से समृद्धि आती है। जिससे कि पूरे साल निवेशकों पर धन बरसता है।

दिवाली पर होगा प्री-ओपन सेशन
दिवाली पर यह ट्रेडिंग इक्विटी, इक्विटी फ्यूचर एंड ऑप्शन, करेंसी एंड कमोडिटी मार्केट तीनों में होती है। इस बार दिवाली पर प्री-ओपन सेशन शाम के 6 बजे से 6.15 बजे तक होगा। मुहूर्त ट्रेंडिंग शाम 6.15 से शुरू होगी, जो शाम के 7.15 तक चलेगी।

गोरखपुर के गोलघर, बैंक रोड स्थित शेयर ब्रोकर्स ने लगातार दो दिनों से सुस्त शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी की उम्मीद जताई है। धनतेरस सुस्त पड़े शेयर बाजार में दीपोत्सव से तेजी आएगी।

...करें 'मुहूर्त ट्रेडिंग', माना जाता है शुभ
IIFL के एमडी आशीष अग्रवाल ने बताया, "मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन में निवेशक और ब्रोकर्स मूल्य-आधारित स्टॉक खरीदते हैं, जो लंबी अवधि के लिए अच्छे होते हैं। दीपोत्सव में कुछ भी नया काम शुरू करने के लिए शुभ माना जाता है।"

"ऐसे में कई निवेशक इस विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र के दौरान शेयर बाजार में अपना पहला निवेश करते हैं। आज के दिन नया ट्रेडिंग या इंवेस्टिंग शुरू करने वाले को ज्यादा शुभ माना जाता है।"

शुभ मुहूर्त टाइमिंग
शेयरखान के अशोक प्रजापति ने बताया, "घरेलू स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज 24 अक्टूबर 2022 को शाम 6:15 बजे से शाम 7:15 बजे के बीच एक घंटे का विशेष मुहूर्त कारोबार करेंगे। Žलॉक डील कारोबार शाम 5.45 बजे से शाम 6 बजे तक किया जाएगा।"

"प्री-ओपन सेशन शाम 6 बजे से शाम 6:08 बजे के बीच होगा। बता दें कि इस साल के दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र में दिवाली से शुरू होने वाले हिंदू कैलेंडर वर्ष के अनुसार संवत 2079 की शुरुआत भी होगी।"

इन बातों का रखें ख्याल...
एक्सपर्ट के मुताबिक, अच्छे कंपनी के शेयर लें। वह भी लांग टर्म के लिए। शेयर एक्सपर्ट की मानें तो एक घंटे के विशेष मुहूर्त में अच्छे शेयर पहले से चयन करके रख सकते हैं। जैसे बैंक सेक्टर, गोल्ड और Žलूचीफ कंपनियों का शेयर ले सकते हैं। इसमें ज्यादा फायदा मिलता है। आगे अच्छा खासा पैसा गेन कर सकते हैं।