गोरखपुर...जल्द शुरू होगा जंगल कौड़िया फोरलेन का काम:NHAI ने जमीन अधिग्रहण के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 20 से अधिक गांवों में जमीन का होगा अधिग्रहण

गोरखपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
करीब 26 किलोमीटर लंबे फोरलेन के लिए 153 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। - Dainik Bhaskar
करीब 26 किलोमीटर लंबे फोरलेन के लिए 153 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा।

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के विकास में एक और पंख लगने जा रहा है। अब जंगल कौड़िया से जगदीशपुर तक प्रस्तावित फोरलेन का काम जल्द ही शुरू हो सकेगा। इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने फोरलेन को लेकर जमीन के अधिग्रहण के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

करीब 26 किलोमीटर लंबे फोरलेन के लिए 153 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। नोटिफिकेशन के साथ ही मांगी गई आपत्तियों के बाद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। फोरलेन निर्माण पर करीब 1300 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके निर्माण के साथ ही 82 किलोमीटर लंबा रिंग रोड भी वजूद में आ जाएगा।

मेडिकल कॉलेज से रिंग रोड की दूरी होगी 3 किलोमीटर

जंगल कौड़िया से लेकर जगदीशपुर तक फोरलेन को लेकर केन्द्र सरकार की मंजूरी पहले ही मिल गई थी। जंगल कौड़िया से शुरू होने वाला फोरलेन गोरखपुर-भटहट और असुरन से पिपराइच रोड से होकर गुजरेगा।

मेडिकल कॉलेज से रिंग रोड की दूरी करीब 3 किलोमीटर होगी। इसके लिए 20 से अधिक गांवों में 153 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। नोटिफिकेशन के साथ ही ग्रामीणों में मुआवजे की रकम को लेकर चर्चा होने लगी है। तमाम किसान भूमि अध्याप्ति कार्यालय भी पहुंच गए हैं। लोगों में मुआवजे की रकम को लेकर उत्सुकता है।

21 दिन तक आपत्तियां आमंत्रित

एनएचएआई के परियोजना निदेशक सीएम द्विवेदी ने बताया कि नोटिफिकेशन जारी कर 21 दिन तक आपत्तियां आमंत्रित की गई हैं। आपत्तियों का निस्तारण का थ्री डी सर्वे किया जाएगा। इसके बाद साफ हो जाएगा कि कितनी जमीन का अधिग्रहण होगा। इसके बाद फिर विज्ञापन का प्रकाशन होगा। 15 नवम्बर तक इस प्रक्रिया को पूरा करने का टारगेट है।

खबरें और भी हैं...