ट्रैफिक पुलिस की मददगार पब्लिक:गोरखपुर में फोटो ट्विटर-फेसबुक पर लोग शेयर कर रहे; पुलिस ऑनलाइन चालान कर रही

गोरखपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गोरखपुर में ट्रैफिक रूल्स को लेकर पब्लिक भी अवेयर है। गलत तरीके से गाड़ी ड्राइव करने वालों की तस्वीर-वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट की जा रही हैं। ट्विटर-फेसबुक पर आने वाली तस्वीरों पर ट्रैफिक पुलिस चालान कर रही है। जुर्माना की रसीद भी सोशल मीडिया पर ही पोस्ट की जा रही हैं।

पुलिस के फोटो भी शेयर कर रहे लोग
सड़क पर नियमों को अनदेखा करने पर लोग पुलिस वालों की तस्वीरें भी पोस्ट कर रहे हैं। बिना हेलमेट, राॅग पैटर्न की नंबर प्लेट, ट्रिपलिंग, रॉग साइड चलने वाले पुलिस वालों की फोटो भी ट्रैफिक पुलिस के पास पहुंच रही है। इस पर ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई कर रही है।

अगस्त में 32 हजार चालान हुए
ट्रैफिक पुलिस हर महीने 25000 से 28000 गाड़ियों के चालान करती है। अगस्त अभी खत्म भी नहीं हुआ है। इस महीने ट्रैफिक पुलिस ने अब तक 32000 चालान काटे हैं। इस तरह कुल शमन शुल्क 1.5 करोड़ रुपए वसूला जा चुका हैं।

  • पब्लिक के शेयर फोटो-वीडियो देखिए

केस 1 : बुलेट पर फायर शॉट मारने पर 16500 का चालान

ट्रैफिक पुलिस ने वीडियो देख 16,500 का चालान काट दिया।
ट्रैफिक पुलिस ने वीडियो देख 16,500 का चालान काट दिया।

28 अगस्त की रात में एक बुलेट गोरखनाथ रोड पर जा रही थी। उस पर तीन सवारी थे। जिसमें एक लड़की भी बैठी थी। गोरखनाथ रोड पर बुलेट सवार रूक-रूककर फायर शॉट मार रहा था। जिसका कुछ राहगीरों ने वीडियो बनाकर ट्विटर पर शेयर कर दिया। ट्रैफिक पुलिस ने वीडियो देख 16,500 का चालान काट दिया।

केस 2 : बिना हेलमेट वायरल हो गई पुलिस की फोटो

ट्रैफिक पुलिस ने 1000 रुपए का चालान काट दिया।
ट्रैफिक पुलिस ने 1000 रुपए का चालान काट दिया।

काली मंदिर से गोलघर जाने वाली रोड पर रेड सिग्नल में एक पुलिस का जवान बाइक लेकर फंसा हुआ था। जिसने हेलमेट नहीं लगाया था। किसी ने उसकी फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। जिसे देखकर ट्रैफिक पुलिस ने 1000 रुपए का चालान काट दिया।

केस 3 : हाइवे पर स्टंटबाजी ने पड़ गई भारी

ट्रैफिक पुलिस तुंरत एक्शन लेते हुए उस वाहन स्वामी का 16,500 चालान काट दिया।
ट्रैफिक पुलिस तुंरत एक्शन लेते हुए उस वाहन स्वामी का 16,500 चालान काट दिया।

23 अगस्त को हाइवे पर एक बाइक पर करीब 6 युवक बैठकर स्टंटबाजी कर रहे थे। तभी किसी ने उनकी तस्वीर खींच कर ट्विटर पर डाल दी। ट्रैफिक पुलिस तुंरत एक्शन लेते हुए 16,500 का चालान काट दिया।

केस 4 : सड़क पर खड़ी की गाड़ी का भी कटा चालान

फोटो खींचकर पब्लिक ने सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया।
फोटो खींचकर पब्लिक ने सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया।

13 अगस्त को गोलघर के पास की सड़क पर ही एक कार किसी ने खड़ी कर दी। इससे आने जाने वाले लोगों को परेशान होना पड़ रहा था। उस गाड़ी की फोटो खींचकर पब्लिक ने सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया। जिसके बाद एक हजार रुपए का चालान ट्रैफिक पुलिस द्वारा किया गया।

पुलिस के साथ पब्लिक का भी अवेयर रहना जरूरी
SP ट्रैफिक डॉ. एमपी सिंह ने बताया, "सोशल मीडिया पर पब्लिक की ओर से जो भी फोटो शेयर की जाती है। उसकी जांच कर नियम के तोड़ने वाले का चालान काटा जा रहा है। अब तो बहुत लोग मोबाइल नंबर पर भी सड़क पर नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले लोगों की फोटो भेजते हैं। जिनके चालान काटे जाते हैं। पुलिस के साथ पब्लिक को भी इसी तरह अवेयर रहना होगा। तभी ट्रैफिक नियामों का पालन हो सकेगा।"