अखिलेश यादव का इंटरव्यू:बोले- मेरी रथ यात्रा में भीड़ देखकर उनके पसीने छूट रहे होंगे...भाजपा में सिर्फ ठोको राज

गोरखपुर7 महीने पहलेलेखक: उत्कर्ष श्रीवास्तव
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में अखिलेश यादव की 'समाजवादी विकास यात्रा' पहुंची है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में अखिलेश यादव की 'समाजवादी विकास यात्रा' पहुंची है। अखिलेश लगातार योगी सरकार पर हमलावर हैं। कह रहे हैं कि गरीबों की मसीहा बनने वाली भाजपा गरीबों की जेब काट अमीरों की तिजोरी भर रही है। उन्होंने कहा कि मेरी रथ यात्रा में उमड़ी भीड़ देख कुछ लोगों के पसीने छूट रहे होंगे। यह संकेत है कि 2022 के चुनाव में भाजपा के कुशासन से त्रस्त हो चुकी जनता बदलाव चाहती है। 400 सीटें जीतकर सपा 2022 के विधानसभा चुनाव में दोबारा सरकार बनाएगी। दैनिक भास्कर ने इस दौरान अखिलेश यादव से बातचीत की। पेश है बातचीत के प्रमुख अंश...

सवाल: भाजपा कह रही है कि उन्होंने कानून-व्यवस्था बेहतर की है?
जवाब:
भारतीय जनता पार्टी ने पुलिस को खुली छूट का राज दिया है। इनके ठोको राज में कोई भी कहीं मारा जा सकता है। इस सरकार में जितनी कंस्टोडियन डेथ हुई, इतनी पहले कभी भी नहीं हुई। इसलिए इनका जाना निश्चित है।

सवाल: 2022 के लिए सपा की क्या रणनीति है?
जवाब:
किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई, महंगाई बढ़ी है। लाइन में किसानों की जान जा रही है। किसान अपमानित हो रहे हैं। लोगों की नौकरियां छिनीं गईं, रोजगार छिने गए। यह तमाम सवाल हैं, जिन्हें लेकर समाजवादी पार्टी जनता के बीच जा रही है।

सवाल: भाजपा सरकार द्वारा किए जा रहे लोकार्पण को आप अपने काम क्यों बताते हैं?
जवाब:
भारतीय जनता पार्टी ने विकास नहीं विनाश किया है। सिर्फ दूसरे के काम को अपना काम बताया है। रंग बदला है। शिलान्यास का शिलान्यास किया, उद्घाटन का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री जी एक भी काम अपना नहीं बता सकते, जिस काम का शिलान्यास किया हो उसी काम का उद्घाटन किया हो।

'समाजवादी विकास यात्रा लेकर गोरखपुर से कुशीनगर जा रहे सपा चीफ अखिलेश यादव दैनिक भास्कर से आगामी 2022 चुनाव को लेकर बातचीत की।
'समाजवादी विकास यात्रा लेकर गोरखपुर से कुशीनगर जा रहे सपा चीफ अखिलेश यादव दैनिक भास्कर से आगामी 2022 चुनाव को लेकर बातचीत की।

सवाल: क्या 2022 के चुनाव में चाचा- भतीजा मिलकर चुनाव लड़ेंगे?
जवाब:
सभी छोटे दल और क्षेत्रीय दलों को साथ लाने की कोशिश समाजवादी पार्टी की होगी। इसके लिए पार्टी स्तर पर मंथन जारी है।

सवाल: बीजेपी और कांग्रेस के बाद आप भी यहां रैली लेकर आए हैं। पूर्वांचल को साधने की क्या प्लानिंग है?
जवाब:
पूरे पूर्वांचल की जनता इस बार समाजवादी पार्टी का समर्थन करेगी। खासकर पिछड़े और दलितों के साथ बड़े पैमाने पर अन्याय हुआ है। जबसे ओमप्रकाश राजभर जी, संजय चौहान जैसे महान दल समाजवादी पार्टी के साथ आकर भारतीय जनता पार्टी का दरवाजा बंद ​कर दिया, तभी से सपा मजबूत हो गई है और बाकी लोगों के पसीने छूट रहे हैं।

सवाल: गांधी की तुलना आपने जिन्ना से कर दी। भाजपा आपको पाकिस्तान परस्त बता रही है?
जवाब:
ऐसा बोलने वालों ने न भाषण सुना और न पढ़ाई की। बिना भाषण सुने ही बयान देने लगे। जो यह सवाल उठाए जा रहे हैं, भारतीय जनता पार्टी के लोगों को पढ़ना चाहिए, उनके नेता ने जो किताब लिखी है। बीजेपी के सबसे बुुजुर्ग और फोर्सली रिटायर्ड लीडर, जिन्होंने किताब में लिखा है। वह भाजपा वालों को जरूर पढ़नी चाहिए और जनता को भी बताना चाहिए कि उनके नेता ने क्या कहा है और क्या लिखा है।

सवाल: 2022 में समाजवादी पार्टी के चुनावी मेनिफेस्टो में क्या- क्या होगा?
जवाब:
उत्तर प्रदेश का विकास हो। किसान खुशहाली के रास्ते पर जाएं। नौजवानों को नौकरियों के लिए पलायन न करना पड़े, बल्कि उन्हें उत्तर प्रदेश में ही बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान हो सके। ठोको राज की नीति को खत्म करके प्रदेश में एक बार फिर कानून का राज स्थापित किया जाना और प्रदेश की 24 करोड़ जनता के प्रति पुलिस का भय खत्म करना।

सवाल: आप बार-बार कानून व्यवस्था पर सवाल क्यों उठा रहे हैं?
जवाब:
कानपुर का कोई व्यापारी गोरखपुर आता है और यहां पुलिस उसकी हत्या कर देती है। यह छोटी बात नहीं है। पूरे उत्तर प्रदेश में लगातार पुलिस के उत्पीड़न से जनता त्रस्त हो चुकी है। ठोको राज का इतना खौफ भर दिया गया है। इसे खत्म करने के लिए मुझे ही नहीं बल्कि सभी को आवाज उठानी चाहिए।

खबरें और भी हैं...