हमीरपुर में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बांटी पोषण वाटिका:पोषण वाटिका लगाने को तकनीकी जानकारी दी, कुपोषण को हराने का संकल्प दिलाया याद

हमीरपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हमीरपुर में पोषण माह अभियान के तहत जिला कृषि विज्ञान केंद्र कुरारा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पोषण वाटिका किट वितरित की गई। साथ ही पोषण वाटिका को कैसे तैयार किया जाए। इसके विषय में भी विस्तार से तकनीकी जानकारी भी दी गई।

कुपोषण को हराने को लेकर चलाए जा रहे अभियान के क्रम में पोषण वाटिकाएं भी प्रभावी साबित हो रही हैं। कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पोषण वाटिका लगाने को लेकर प्रशिक्षण दिया जाता है। कल कुरारा कृषि विज्ञान केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पोषण वाटिका किट का वितरण किया गया।

कुपोषण से छुटकारे का बने माहौल

सदर विधायक डॉ.मनोज कुमार प्रजापति ने कहा कि उप्र व केंद्र सरकार कुपोषण को लेकर गंभीर है। जनपद को कुपोषण से मुक्त कराना है और ऐसा माहौल तैयार करना है जिससे कुपोषण जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाए।

पोषण वाटिका इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। कुपोषण का शिकार परिवारों के आंगन में पोषण वाटिका लगाई जाएगी ताकि ऐसे परिवारों के बच्चों को हरी सब्जियां आसानी से मिल सकें।

पोषण वाटिका के बारे में आंगनबाड़ी कर्मियों को जानकारी दी गई।
पोषण वाटिका के बारे में आंगनबाड़ी कर्मियों को जानकारी दी गई।

पोषण वाटिका लगाने का एरिया बताया

कृषि विज्ञान केंद्र की पोषण विषय विशेषज्ञ डॉ. फूलकुमारी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 150, 250 और 522 स्क्वायर मीटर कच्ची जगह में पोषण वाटिका लगाने के विषय में तकनीकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गांवों में कच्चे घरों में अंदर या बाहर पर्याप्त जगह होती है, जहां पोषण वाटिका को आसानी से लगाकर उसकी देखरेख की जा सकती है।

कुपोषण से बचाने को करें प्रेरित

प्रभारी सीडीपीओ ममता मिश्रा ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अपने-अपने क्षेत्र के कुपोषित परिवारों को पोषण वाटिका के फायदे बताने की अपील की ताकि ऐसे परिवारों के यहां पोषण वाटिका लगाकर उन्हें कुपोषण से बचाया जाए। इस मौके पर हमीरपुर, कुरारा और सुमेरपुर ब्लाक की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, समूहों से जुड़ी महिलाएं आदि मौजूद रहे।