हमीरपुर में मनरेगा सहित विकास कार्यों में धांधली:कलक्ट्रेट में ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, केन्द्रीय मंत्री से शिकायत के बाद भी नहीं निकला हल

हमीरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हमरीपुर में कलक्ट्रेट पहुंचे ग्रामीणों ने भ्रष्टाचार की शिकायत कर डीएम को ज्ञापन दिया। - Dainik Bhaskar
हमरीपुर में कलक्ट्रेट पहुंचे ग्रामीणों ने भ्रष्टाचार की शिकायत कर डीएम को ज्ञापन दिया।

हमीरपुर में आज दर्जनों ग्रामीणों ने जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचकर एक ज्ञापन सौंपा। इसके माध्यम से ग्रामीणों ने अपनी ग्राम पंचायत में सरकारी धन में भ्रष्टाचार करते हुए उसकी बंदरबांट करने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने ज्ञापन के साथ कुछ साक्ष्य भी ज़िलाधिकारी को सौंपे हैं और इसकी जांच कराते हुए मनरेगा के तहत कराए गए काम का भुगतान कराने की बात कही है।

हमीरपुर कलेक्ट्रेट पहुंचकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपने वाले लोग सुमेरपुर ब्लाक क्षेत्र में टिकरौली गांव के रहने वाले थे। उन्होंने प्रधान द्वारा चौदहवें वित्त में लगभग 27 लाख और मनरेगा मद में 40 लाख रुपए खर्च किये जाने की बात कही है। कहा है कि यह धन विकास कार्य कराए बिना ही खर्च कर लिया गया है।

हमरीपुर में कलक्ट्रेट पहुंचे ग्रामीणों ने भ्रष्टाचार की शिकायत कर डीएम को ज्ञापन दिया।
हमरीपुर में कलक्ट्रेट पहुंचे ग्रामीणों ने भ्रष्टाचार की शिकायत कर डीएम को ज्ञापन दिया।

भ्रष्टाचार की दी जानकारी
ग्रामीणों ने ज्ञापन के माध्यम से बताया कि जिस-जिस जगह पर सीसी सड़क निर्माण किया गया है वह मानक के अनुरूप नहीं है। एक लाख 65 हजार रुपए का भुगतान किया गया। इसी तरह से इंटरलॉकिंग के नाम पर लगभग पौने तीन लाख रुपए निकाल लिया गया। ग्रामीणों ने ज्ञापन में बिन्दुवार विकास कार्यों में हुई धांधली सहित मनरेगा में हुए भ्रष्टाचार के बारे में बताया गया है।

बिना काम के मिला भुगतान
ज्ञापन सौंपने आये सुधीर सिंह और रवि प्रताप सिंह ने बताया की मनरेगा में काम करने वाले लगभग 125 लोग ऐसे हैं जिन्होंने कभी काम नहीं किया। इसमें बहुत से ऐसे हैं जो कहीं और नौकरी करते हैं या कुछ ऐसे हैं जो मर चुके हैं। उनके नाम से भी भुगतान निकाल लिया गया है। शिकायती पत्र सौंपने आये ग्रामीणों ने यह भी बताया कि उन्होंने केन्द्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति से भी गांव में हुए भ्रष्टाचार की शिकायत की थी। इस पर जिलाधिकारी ने जांच का आदेश किया था, लेकिन हुआ कुछ नहीं।

खबरें और भी हैं...