डीएम-सीडीओ की अध्यक्षता में हुई गंगा सीमित की बैठक:गंगा किनारे 15 गांव ओडीएफ फ्री, 5334 शौचालयों का कराया गया निर्माण

गढ़मुक्तेश्वर, हापुड़5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर में जिलाधिकारी मेधा रूपम और मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह ने विकास भवन के सभागार में जिला गंगा समिति की बैठक को संबोधित किया। बैठक में जिला पंचायती राज अधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि गंगा किनारे 15 गांवों को ओडीएफ किया जा चुका है। गंगा के किनारे के गांव में 5334 शौचालयों का निर्माण किया गया है, जिसमें सामुदायिक शौचालय का भी निर्माण कराया गया है। अपशिष्ट प्रबंधन हेतु योजना संचालित है। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन कराया जा रहा है तथा ग्रे वाटर, ब्लैक वाटर प्रबंधन हेतु योजना तैयार की जा रही है।

जिलाधिकारी ने जिला वन अधिकारी को निर्देश दिए कि वन्य जीव सुरक्षा हेतु अभियान चलाया जाए तथा गंगा को स्वच्छ करने हेतु जागरूकता अभियान चलाएं। बैनर इत्यादि के माध्यम से लोगों को जागरूक करें। विश्वविद्यालय के पर्यावरण के छात्र छात्राओं को इस अभियान से जोड़ें। प्रतिबंधित पॉलिथीन को लेकर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी गढ़ को निर्देश दिए कि इस कार्य में व्यापारियों के साथ धर्मगुरुओं व मंदिर के पुजारियों के साथ बैठक की जाए तथा पॉलिथीन का उपयोग न करने को लेकर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अभियान में शामिल करते हुए पॉलिथीन का उपयोग न करने हेतु लोगों को जागरूक कराएं।

बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप जिलाधिकारी गढ़मुक्तेश्वर अरविंद द्विवेदी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद गढ़मुक्तेश्वर जिला उद्यान अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला पंचायती राज अधिकारी, जिला वन अधिकारी व जिला गंगा समिति के सदस्य व पर्यावरण विद भारत भूषण गर्ग सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...