पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हापुड़ में साइबर ठग गिरफ्तार:फर्जी ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर 250 लोगों के साथ कर चुके है ठगी, एक आरोपी हुआ फरार

हापुड़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हापुड़ में साइबर ठग गिरफ्तार। - Dainik Bhaskar
हापुड़ में साइबर ठग गिरफ्तार।

हापुड़ में पुलिस ने बैंक खातों से ढाई करोड़ रुपया निकलने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए दो ठगों को गिरफ्तार किया है। ठगों के अन्य साथियो की तलाश में जुटी है। यह लोग फर्जी ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर ठगी की घटना को अंजाम देते थे। उसके बाद अलग अलग एटीएम से रूपये निकालते थे।

250 लोगों से ठगे हैं 2.5 करोड़
पुलिस के अनुसार पिछले काफी दिनों से लोगों के साथ साइबर ठगी के मामले सामने आ रहे थे। ऐसे में एसपी दीपक भूकर ने आरोपियों को पकड़ने के लिए टीम बनाई। जिस ने पुलिस ने रहमतुल्ला उर्फ दद्दू व ग्यासुद्दीन निवासी गोरखपुर को पकड़ लिया। जबकि एक आरोपी फरार हो गया। दोनो आरोपी हापुड़ में ठगी की योजना बना रहे थे। पुलिस के अनुसार 250 लोगों से यह लोगों 2.5 करोड़ रुपए ठग चुके हैं। इनके तार प्रदेश के कई जिलों में फैले हुए हैं।

यह है ठगी करने का तरीका
पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि फर्जी तरीके से बैंक खाता खुलवाकर उनके बैंक पासबुक एटीएम अपने पास रख लेते थे। उनका वीडियो के माध्यम से केवाईसी कराकर सीएसपी बना लेते थे। इसके बाद विभिन्न माध्यमों से आधार कार्ड नंबर,अंगूठे का प्रिंट ले कर अंगूठे का फिंगरप्रिंट क्लोन बनवा लेते थे। इस प्रकार आधार कार्ड नंबर व फिंगर प्रिंट क्लोन से फर्जी ग्राहक सेवा केंद्र से लिंक बैंक खातों में पैसा ट्रांसफर कर ATM से निकाले लेते थे।

आरोपियों से बरामद सामान
आरोपियों के पास पुलिस ने 40 हजार रूपये नगदी, एक लेपटॉप, 4 मोबाइल, 2 एटीएम कार्ड, 2 आधार कार्ड, एक पेनकार्ड, एक ड्राइविंग लाइसेंस बरामद किया है।

एसपी दीपक भूकर ने बताया कि साइबर ठगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। वर्तमान दौर में लोगों को साइबर ठग अपना आसानी से निशाना बना लेते हैं। ऐसे में पीड़ितों को तुरंत अपनी रिपोर्ट दर्ज करानी चाहिए। पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कर अन्य ठगों की तलाश की जा रही है।

खबरें और भी हैं...