हरदोई में मत्स्य पालकों को मिलेगा फिशर क्रेडिट कार्ड:संजय निषाद ने गंगा में डाली 5 हजार मछलियां, बोले- मत्स्य पालन लोगों के जीवन स्तर में ला सकता है बड़ा बदलाव

हरदोई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश सरकार के मत्स्य पालन मंत्री डॉ संजय निषाद ने रविवार को हरदोई पहुंचे। यहां उन्होंने बिलुही घाट पर मत्स्य संरक्षण के लिए 50000 मछली के बच्चे गंगा में डाले। इस दौरान उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन लोगों के जीवन स्तर में बहुत बदलाव ला सकता है। इसे प्रोत्साहित करने के लिए विभाग के माध्यम से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं।

संजय निषाद ने बताया कि मत्स्य पालन करने वालों को बैंक लोन नहीं देता था। जिसके चलते उन्होंने बैंकों के अधिकारियों से बातचीत की। किसी भी मछली पालन करने वाले के पास लोन लेने के लिए गारंटी के तौर पर जमीन या मकान होना जरूरी नहीं है। अगर ये होता तो वो इतनी दयनीय स्थिति में नहीं होते।

मंत्री संजय निषाद में बताया कि अफसरों से बातचीत के बाद ये नतीजा निकला है कि अब किसान क्रेडिट कार्ड की तरह मत्स्य पालकों फिशर क्रेडिट कार्ड देगी। बस मछली पालन करने वालों को बैंक को ये भरोसा दिलाना होगा कि वो मछली पालते हैं या पालना चाहते हैं।

मत्स्य संरक्षण के लिए गंगा नदी में डाली मछलियां
मत्स्य संरक्षण के लिए गंगा नदी में डाली मछलियां

जाल होने पर भी बैंक से मिलेगा लोन
घर के बाहर अगर मछली पालन वाला सिर्फ जाल ही होगा, तब भी बैंक उन्हें लोन देने से इनकार नहीं करेगी। संजय निषाद ने मत्स्य पालन के बढ़ावे के लिए तमाम योजनाएं गिनाई। इस मौके पर, उप-जिलाधिकारी बिलग्राम राहुल कश्यप विश्वकर्मा, उपनिदेशक मत्स्य अंजना वर्मा, सहायक निदेशक मत्स्य रेखा श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...