हरदोई में तीन बीडीओ पर 25 हजार का जुर्माना:सूचना आयुक्त की कार्रवाई, आरटीआई का जवाब देने में बरती अफसरों ने लापरवाही

हरदोई7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हरदोई में सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत समय से सूचना और स्पष्टीकरण का आयोग में उत्तर न देने पर राज्य सूचना आयुक्त ने तीन बीडीओ सहित चार पर जुर्माना लगाया है। उन्होंने चारों पर 25-25 हजार रुपये का जुर्माना लगाते हुए वेतन से वसूल किए जाने के आदेश जारी किए हैं। जुर्माना राशि को राजकोष में जमा कराया जायेगा।

राज्य सूचना आयुक्त हर्षवर्धन शाही ने जारी आदेश में कहा कि सुनवाई के दौरान भी जन सूचना अधिकारियों ने न तो अपीलकर्ता को सूचनाएं प्राप्त कराईं और न ही आयोग में आकर अपना उत्तर दिया। आयुक्त ने ब्लॉक बिलग्राम की ग्राम पंचायत बेरूआ निजामपुर निवासी सुधीर कुमार सिंह की अपील पर जन सूचना अधिकारी बिलग्राम बीडीओ पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। वहीं ब्लॉक कछौना बघौड़ा निवासी अपीलकर्ता शिवकुमार को सूचना न देने पर कछौना बीडीओ पर 25 हजार का जुर्माना लगाया है।

नगर पाली के मोहल्ला सरायसैफ निवासी रघुवरी सिंह की अपील पर भरखनी बीडीओ पर 25 हजार रुपये और इलाहाबाद के कमलानगर स्टेनली रोड निवासी देवेंद्र कुमार की अपील पर ब्लॉक हरपालपुर की ग्राम पंचायत बाजपुर नकटौरा के ग्राम विकास अधिकारी पर 25 हजार का जुर्माना लगाया गया है। आयुक्त ने कहा है कि सभी के वेतन से तीन किस्तों में जुर्माने की वसूली की जाएगी। सीडीओ आकांक्षा राना ने वसूली की जिम्मेदारी डीडीओ को सौंपी है।

खबरें और भी हैं...