हरदोई में कस्तूरबा विद्यालय की 36 छात्राएं हुई बीमार:स्वास्थ्य मेले में खाई थी टैबलेट, अस्पताल में चल रहा इलाज

हरदोई6 दिन पहले
छात्राओं की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में चल रहा इलाज

हरदोई के पिहानी कस्बे में कस्तूरबा गांधी विद्यालय की 36 छात्राओं की रविवार रात तबीयत बिगड़ गई। छात्राओं को उल्टी और जी मचलाने लगा। स्कूल प्रबंधन को जैसे ही सूचना मिली तो आनन-फानन में सभी छात्रों को सीएचसी ले जाया गया। वहां से तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर 9 छात्राओं को हरदोई के मेडिकल कालेज रेफर किया गया है।

छात्राओं की तबीयत अचानक क्यों बिगड़ी इस बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं है। बताया जा रहा है कि पिहानी कस्बे में रविवार को स्वास्थ्य मेला लगा था। इसमें यह सभी छात्राएं भी गईं थीं। वहां पर उनको कैल्शियम व एल्बेंडाजोल की दवाएं दी गई थीं। वहां खांसी आदि की शिकायत थी। इसे खाने के बाद छात्राएं रविवार शाम बीमार पड़ने लगी।

खाना खाने के बाद बिगड़ी तबीयत
छात्राएं स्कूल वापस आ गई और खाना खाया। खाना खाने के कुछ देर बाद ही उनकी तबीयत बिगड़ने लगी। डॉक्टरों का कहना है कि छात्राओं में फूड प्वाइंजनिंग के लक्षण नजर आ रहे हैं। यह खाने के कारण हुआ या दवा के कारण? यह क्लीयर नहीं है। 100 छात्राओं वाले कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में 49 बालिकाएं वर्तमान में रहकर पढ़ाई कर रही हैं।

36 छात्राओं का उपचार चल रहा है।
36 छात्राओं का उपचार चल रहा है।

प्रदेश में सेवा पखवाड़ा चलाया जा रहा
दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस को लेकर पूरे ही प्रदेश में सेवा पखवाड़ा चलाया जा रहा है। इस क्रम में पिहानी स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य मेला लगाया गया था। जहां पर कस्तूरबा गांधी की छात्राएं भी गई थी। यहां इनको कैलशियम और एल्बेंडाजोल की गोलियां बेहतर स्वास्थ्य के लिए दी गई थी। कई छात्राओं ने ये दवाएं वहीं खा ली और कुछ ने स्कूल आकर कुछ घंटे बाद खाना खाने के बाद खाई थीं।

घटना के कारणों की हो रही जांच
कस्तूरबा विद्यालय के डीसी अविनाश पांडे का कहना है कि पिहानी में स्वास्थ्य मेला लगा था। वहीं कस्तूरबा की छात्राओं को कैल्शियम व एल्बेंडाजोल की दवाएं दी गई थी। शायद उसी के प्रभाव से यह परेशानी हुई है। फिलहाल घटना की सूचना मिलते ही बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई है। घटना के कारणों की जांच की जा रही है। फिलहाल डॉक्टरों ने जल्द ही उनके रिकवर होने की बात कही है।

खबरें और भी हैं...