हाथरस...26 साल बाद हो रही गोपालपुर रजवाह की मरम्मत:किसानों को मिलेगा इसका लाभ, पानी की किल्लत भी होगी दूर

हाथरस2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डीएम ने मौके पर पहुंचकर काम का लिया जायजा। - Dainik Bhaskar
डीएम ने मौके पर पहुंचकर काम का लिया जायजा।

हाथरस की विकासखंड सासनी में 26 साल बाद लगभग 18 किलोमीटर लंबाई के गोपालपुर रजवाह का मनरेगा के माध्यम से मरम्मत कार्य कराया जा रहा है। रजवाह के मरम्मत कार्य का निरीक्षण करने आए जिलाधिकारी रमेश रंजन ने बताया कि 26 साल बाद इस रजवाह में 15 अक्टूबर तक पानी का संचालन कर दिया जाएगा।

जिससे इसके आसपास आने वाले किसानों को इसका लाभ मिलेगा और लगातार गिरते जल स्तर में भी सुधार होगा। 15 अक्टूबर के बाद से लोगों की पानी की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

15 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा काम

डीएम रमेश रंजन ने बताया कि रजवाह की लंबाई लगभग 18 किलोमीटर है। जिसमें लगभग 26 साल से पानी नहीं आया है। रजवाह पर अवैध कब्जा कर लिया गया है और पटरी को तोड़ दिया गया है। रजवाह में पानी आने से विकासखंड सासनी की 16 ग्राम पंचायतों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जा सकेगा।

मरम्मत का कार्य 10 से 15 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। उसके बाद पानी की सप्लाई नहर विभाग द्वारा की जाएगी। पटरी की एक तरफ चौड़ाई 6 मीटर है और दूसरी तरफ 2 मीटर है। इस मरम्मत काम के लिए 32,500 मेंडेज का लक्ष्य रखा गया था। जिसके सापेक्ष अब तक लगभग 18 हजार मेंडज पूर्ण कर लिया गया है। मरम्मत कार्य दो शिफ्ट में कराया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...