हाथरस में बुखार और डेंगू का कहर:लखनऊ से पहुंची तीन सदस्यीय टीम, गांव-गांव जाकर किया निरीक्षण; CHC में डेंगू मरीजों का जाना हाल

हाथरस4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हाथरस में लखनऊ की टीम ने डाला ड� - Dainik Bhaskar
हाथरस में लखनऊ की टीम ने डाला ड�

हाथरस जिले में बुखार और डेंगू के बढ़ते प्रकोप से लोग परेशान हैं। बुखार और डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए लखनऊ से राज्य स्तरीय तीन सदस्यीय टीम जिले में पहुंची है। टीम ने बुधवार को सादाबाद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नगर पंचायत दफ्तर और नगला चांद कुरसंडा गांव का औचक निरीक्षण किया। टीम ने घर-घर जाकर गांव स्तर पर स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली। टीम ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग निरंतर कैंप लगा रहा है। साथ ही एंटी लार्वा का छिड़काव भी कराया जा रहा है।

डेंगू वार्ड में भर्ती मरीजों से की बातचीत

लखनऊ से आई तीन सदस्यीय टीम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सादाबाद पर लैब की जांच की। टीम ने लैब में की जा रही ब्लड जांच के अभिलेखों का आंकलन किया। साथ ही सीएचसी में बनाए गए डेंगू वार्ड, फीवर डेस्क और आने वाले मरीजों का आकलन किया। टीम को डेंगू वार्ड में मरीज भर्ती मिले, उनसे बातचीत कर फीडबैक भी लिया। टीम ने सीएचसी में साफ-सफाई से लेकर कोरोना वैक्सीनेशन की भी स्थिति देखी।

नगर पंचायत कार्यालय पहुंची टीम

सादाबाद सीएचसी के बाद टीम नगर पंचायत कार्यालय पहुंची, जहां टीम ने संक्रामक रोग और कोरोना महामारी से निपटने के लिए किए जा रहे कार्यों की जांच की। टीम ने मौके पर एंटी लार्वा के छिड़काव और फॉगिंग के कार्य का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। यहां से टीम सीधे नगला चांद कुरसंडा गांव पहुंची।

घर-घर जाकर किया निरीक्षण

गांव में टीम ने ग्रामीणों को संक्रामक व मच्छरजनित रोगों से बचने के लिए कई-कई दिन तक पानी भरकर न रखने, कूलर में पानी न भरने के प्रति जागरूक किया। साथ ही अपने आसपास के वातावरण को साफ व स्वच्छ रखने की अपील की। टीम ने घर-घर जाकर गांव स्तर पर स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी ली। टीम ने मौके पर बताया कि स्वास्थ्य विभाग निरंतर कैंप लगा रहा है। साथ ही एंटी लार्वा का भी छिड़काव कराया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...