कालपी में 125 अपात्रों ने राशन कार्ड कराए निरस्त:20 मई के बाद घर-घर जाकर होगा सत्यापन, होगी रिकवरी

कालपी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिला प्रशासन के अभियान के तहत कालपी तहसील क्षेत्र के पात्र गृहस्थी एवं अंत्योदय योजना के 125 अपात्रों ने अपने-अपने राशन कार्डों को निरस्त करने की इच्छा जताई है। 20 मई के बाद अधिकारियों की टीम के द्वारा घर पर में सत्यापन किया जायेगा। जांच में जो भी अपात्र राशन कार्ड धारक पाये जायेंगे। उनके राशन कार्ड को निरस्त करते हुये आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

पूर्ति निरीक्षक अजीत कुमार ने बताया कि अंत्योदय तथा पात्र गृहस्थी योजना के राशन कार्ड जो लोग लिए हुए हैं। अगर वह पात्रता की श्रेणी में नहीं आते हैं। तो ऐसे लोग अपना राशन कार्ड खुद ही निरस्त करा लें वरना विभाग के द्वारा अपात्र अंत्योदय राशन कार्ड को निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी तथा अपात्र लोगों से लिए गए गेहूं चावल की रकम को वसूल किया जायेगा।

पूर्ति निरीक्षक ने कहा कि प्राथमिकता से दिव्यांग, एकल महिला, दिव्यांग दंपती को अंत्योदय राशन कार्ड जारी करते हुए शत प्रतिशत आयुष्मान योजना में शामिल कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यदि कार्डधारक उक्त योजना का पात्र नहीं है तो वह अपना कार्ड खुद निरस्त करा ले। जांच के दौरान अगर कार्ड धारक अपात्र पाया जाता है तो उसका राशनकार्ड निरस्त करते हुये शासनादेश में प्रावधानित व्यवस्था के तहत खाद्यान्न का आंकलन करके नियमानुसार वसूली की जायेगी। 20 मई के बाद सेकेट्री, लेखपाल तथा राजस्व कर्मचारियों की टीम घर-घर जाकर कार्ड धारकों का सत्यापन करने में जुटेगी।

खबरें और भी हैं...