कोंच में गर्मी में बढ़ी शीतल पेय की डिमांड:दुकानों पर लग रही लोगों की भीड़, शर्बत और लस्सी से गर्मी दूर कर रहे लोग

कोंच9 दिन पहले

इन दिनों ज्यादा गर्मी पड़ रही है। ऐसे में दुकानों पर शीतल पेय की डिमांड बढ़ गई है। बर्फ की कुल्फी व ठण्डा शर्बत महज 5 रुपये से ही शुरू हो जाता है जो कि काफी फायदे का सौदा माना जाता है। इसमें बर्फ ज्यादा मात्रा में रहने से ठण्डक भी अच्छी रहती है। कोंच नगर के गोलू अपनी चुस्की की दुकान पर लोगों का गला तर कर रहे हैं।

भगत सिंह नगर में पानी की टंकी के पास बर्फ की चुस्की का ठेला लगाने वाले गोलू गर्मी में बर्फ चुस्की कुल्फी व ठंडा शर्बत कई तरह का लोगों को पिलाने का काम कर रहे हैं। गोलू भाई के नाम से ही उनकी चलती-फिरती दुकान या यूं कहा जाए चलती फिरती ठिलिया है।

गोलू बताते हैं कि उनके यहां बहुत ही सस्ती दर पर ठण्डा पेय व कुल्फी आदि बनाई जाती है। उनके मुताबिक महज 5 रुपये की सबसे कम कीमत पर वह लोगों का गला तर कर रहे हैं और ठण्डक का अहसास दिला रहे हैं। हालांकि नीबू की शिकंजी 10 रुपये की है और कुछ ज्यादा ही अच्छा स्पेशल ठण्डा शर्बत आदि यहां 10 से 15 रुपये में बनता है।

दुकानदार गोलू बताते हैं कि वह चार साल से इस व्यापार से जुड़े हैं और उनके घर के लोग भी यही व्यापार करते हैं। गोलू की इस दुकान पर नागरिक भी जाकर जमकर कम पैसे में बर्फ का गोला, शिकंजी आदि पीकर अपने शरीर को ठण्डक का अहसास दिला रहे हैं और जितने पैसे में कोल्डड्रिंक आती है उतने में वह तीन चार बार इस ठंडे पेय का आनन्द उठा लेते हैं।

इन बातों का रखें पूरा ध्यान

आम, बेल, मुसम्मी, गन्ने का जूस पीने से पहले सावधानी बरतें, दरअसल दुकानदार इनमें कई वस्तुएं मिला देते हैं, इससे केमिकल्स भी शामिल होते हैं, मसलन कुछ दुकानदार मैंगो शेक में सिंथेटिक दूध का प्रयोग कर लेते हैं, यह स्वास्थ्य को काफी हानि पहुंचा सकते हैं। ऐसे में ग्राहक को जागरूक रहने की जरूरत है। दुकान पर पहुंचे तो इसकी जानकारी जरूर कर लें जिससे स्वास्थ्य को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे।

खबरें और भी हैं...