स्वच्छ पानी में पनपता है डेंगू:जालौन में ACMO ने कहा- बर्तन का पानी बदलते रहें, लोगों को करें जागरूक

जालौन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं वेक्टर बार्न डिजीज के नोडल अधिकारी डॉ. एसडी चौधरी ने बताया कि डेंगू का मच्छर हमेशा साफ पानी में पनपता है। हर हफ्ते घर के सभी बर्तन का पानी बदलते रहें ताकि मच्छर पनप ही न पाए। लोगों को डेंगू के बारे में जागरूक करें। लापरवाही बरतने पर परेशानी हो सकती है। डॉ. चौधरी डेंगू दिवस पर जिला मलेरिया अधिकारी कार्यालय में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

स्वास्थ्य विभाग चलाएगा जागरूकता अभियान

डॉ.चौधरी ने बताया कि जनपद में सोमवार (16 मई) को डेंगू दिवस मनाया गया। इस बार डेंगू दिवस की थीम‘डेंगू इज प्रिवेंटेबल लेट्स ज्वाइन हैंडस के साथ मनाया जा रहा है। इसका अर्थ है कि डेंगू को रोकें, हाथ मिलाकर। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम डेंगू के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाएगी।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. जीएस स्वर्णकार ने बताया कि विभाग की ओर से ‘हर रविवार मच्छर पर वार- लार्वा पर प्रहार कार्यक्रम के उद्देश्य की पूर्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, नगर निकाय, पंचायती राज विभाग, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी,शासी अभियंता सिंचाई विभाग,जिला उद्यान अधिकारी आदि सहयोगी विभागों के साथ मिलकर काम किया जाएगा। उन्होंने डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य कर्मियों का सहयोग करने की जनपद वासियों से अपील की है। उन्होंने बताया कि लक्षण होने पर जांच जरूर कराएं।

लक्षण के बारे में दी जानकारी

मलेरिया निरीक्षक सुरेश नागर ने बताया कि वर्ष 2021 में जिले में डेंगू के 367 केस आए थे, जबकि वर्ष 2022 में अब तक दो केस आए हैं। डेंगू से बचाव के लिए साफ सफाई बहुत जरूरी है। कार्यक्रम में आशुतोष वाजपेयी, संजू कुमार, रियाजुल हक, परमेश्वरी दयाल, सुरजीत सिंह, गोविंदनारायण, अनूप कुमार, मैयालाल, विजय बहादुर, राजकुमार, रामप्रकाश आदि मौजूद रहे।

डेंगू की रोकथाम को चलाया अभियान

राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर मलेरिया विभाग की टीम ने जालौन रोड, डीएम कालोनी, आफिसर कालोनी आदि में जाकर फागिंग की। इसके साथ ही लोगों को जागरूक भी किया।

खबरें और भी हैं...