जालौन में गर्भवती महिलाओं को मिलेगा एप का मंत्र:मां और बच्चे की सारी जानकारी एप में फीड की जाएगी, एक ही जगह पर मिलेंगे सारे आंकड़े

जालौनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अस्पताल स्टाफ को दिया गया प्रशिक्षण। - Dainik Bhaskar
अस्पताल स्टाफ को दिया गया प्रशिक्षण।

गर्भवती और नवजात शिशु की स्वास्थ्य जांच संबंधी सभी जरूरी जानकारी अब मंत्र एप से मिल सकेगी। गर्भधारण से लेकर प्रसव एवं उसके उपरांत नवजात के टीकाकरण की पूरी जानकारी एप पर विस्तार से भरी जाएगी।

गर्भवती से जुड़ी सभी जांच रिपोर्ट एप पर अपलोड की जाएगी। ताकि जच्चा और बच्चा दोनों के स्वास्थ्य के सटीक आंकड़े प्राप्त हो सकें।

रूम रजिस्टर का काम होगा खत्म

मंगलवार को सीएमओ कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के बीपीएम, नर्स मेंटर और स्टाफ नर्स को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने कहा कि अब रेफरल आउट रजिस्टर और लेबर रूम रजिस्टर का काम समाप्त होने वाला है। इसकी जगह अब मंत्र एप पर काम करना होगा।

नवजात का डाटा भी डाला जाएगा

उन्होंने बताया कि जब एक गर्भवती प्रसव के लिए सामुदायिक या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आएगी, तो उस दौरान मौजूद नर्स मेंटर या स्टाफ नर्स द्वारा गर्भवती के प्रसव के दौरान होने वाली जटिलताओं को मंत्र एप में भरना होगा | इसके साथ ही नवजात का डाटा भी भरा जायेगा।

लाभर्थियों का डाटा होगा ऑनलाइन

जनपद स्तर पर प्रशिक्षण ले चुके स्वास्थ्य कर्मी अब सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और उपकेंद्रों पर तैनात एएनएम, स्टाफ नर्स और नर्स मेंटर को इस एप के सम्बन्ध में प्रशिक्षण देंगे। जिससे सभी लाभर्थियों का डाटा ऑनलाइन हो जायेगा।

खबरें और भी हैं...