जालौन में तालाब से हटवाया गया अतिक्रमण:सोशल वर्कर ने एनजीटी में की थी शिकायत, जिला प्रशासन ने चलाया चाबुक

जालौन7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ADM ने हटवाया अतिक्रमण। - Dainik Bhaskar
ADM ने हटवाया अतिक्रमण।

जालौन के कदौरा नगर पंचायत में बने ऐतिहासिक तालाब पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया था। जिसको लेकर कदौरा कस्बे के सामाजिक कार्यकर्ता द्वारा एनजीटी में याचिका दाखिल की गई थी।

याचिका पर सुनवाई करते हुए एनजीटी ने जिला प्रशासन को तालाब से कब्जा हटाने का आदेश दिया। आदेश के बाद जिला प्रशासन ने गुरुवार को अतिक्रमणकारियों के खिलाफ चाबुक चलाया। ऐतिहासिक तालाब की भूमि को कब्जा मुक्त कराने की मुहिम शुरू की है।

चारों तरफ बनवा दिए थे घर

कदौरा नगर पंचायत कस्बे में 2.679 हेक्टेयर भूमि पर ऐतिहासिक तालाब बना हुआ था। लेकिन धीरे-धीरे यह ऐतिहासिक तालाब अपना अस्तित्व खोता जा रहा था। तालाब पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया था। तालाब के चारों तरफ घर बना दिया था। जिसके बाद कदौरा कस्बे के रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता पुष्पेंद्र कुमार ने एनजीटी में याचिका दाखिल कर इसकी शिकायत की थी।

अतिक्रमण हटवाया गया

याचिका पर सुनवाई करते हुए एनजीटी ने जिला प्रशासन तथा नगर पंचायत कदौरा को कब्जा मुक्त कराने के निर्देश दिए थे। नगर पंचायत पर लाखों रुपए का जुर्माना भी लगाया था। एडीएम पूनम निगम के नेतृत्व में नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी सुनील सिंह द्वारा तालाब पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा हटाया जा रहा है।

कई तालाबों पर हो रखा है कब्जा

तालाब के किनारे बने मकानों को गिराया गया। साथ ही उस जगह को चिन्हित कर चारों तरफ से तार लगवाए जा रहे हैं। जिससे इस ऐतिहासिक तालाब का जीर्णोद्धार किया जा सके। जनपद में कई ऐसे तालाब हैं, जिन पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया है, लेकिन प्रशासन की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।

चारों तरफ लगवाएं जाएंगे तार

मामले में नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि इस तालाब से अतिक्रमण हटाया जा रहा है। एनजीटी के आदेश पर यह कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा चारों तरफ से तार और पाथवे बनवाने के लिए शासन से पैसा भी रिलीज हो चुका है। जिसका काम भी शुरू कराया जाएगा। पहले चरण में इस तालाब को कब्जा मुक्त कराना है।

खबरें और भी हैं...