जालौन में चल रहा था नकली पान मसाले का धंधा:ब्रांडेड कंपनी के नाम से बन रहा था तंबाकू, प्रशासन ने छापेमारी कर 20 लाख का माल किया बरामद

जालौन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जालौन में जिला प्रशासन के निर्देश पर खाद्य विभाग ने उरई क्षेत्र में नकली गुटखा फैक्ट्री पर छापेमारी की। फैक्ट्री से लाखों रुपए का पान मसाला पाया गया। खाद्य विभाग की टीम ने मौके से कई ब्रांडेड कंपनियों के अवैध रूप से बनाए जा रहे गुटखे, तम्बाकू व बीड़ी को भारी मात्रा में बरामद किया है। मौके से पान मसाला बनाने वाली चार मशीनें भी बरामद की गई है। अवैध रूप से संचालित यह गुटखा फैक्ट्री ब्रांडेड कंपनियों की पैकिंग का इस्तेमाल कर रही थी। जिससे रोजाना लाखों रुपये के राजस्व को चूना लगा रही थी।

ब्रांडेड कंपनियों के अवैध रूप से बनाए जा रहे गुटखे, तम्बाकू व बीड़ी को भारी मात्रा में बरामद किया है
ब्रांडेड कंपनियों के अवैध रूप से बनाए जा रहे गुटखे, तम्बाकू व बीड़ी को भारी मात्रा में बरामद किया है

अवैध तरीके से बनाया जाता है पान मसाला
जालौन अवैध और नकली पान मसाला बनाने का गढ़ बन चुका है। जिला प्रशासन को पान मसाला बनाने वाली कंपनियों ने सूचना दी थी। अवैध रूप से उनकी कंपनी के नाम से पान मसाला तंबाकू और बीड़ी बनाई जा रही है। जिसके बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर खाद्य विभाग की टीम ने उरई कोतवाली क्षेत्र के चौरसी गांव में छापेमारी की। इस दौरान वहां से ब्रांडेड कंपनियों के नाम से अवैध तरीके से पान मसाला, तंबाकू बनाया जा रहा।

ब्रांडेड कंपनियों के नकली तम्बाकू उत्पाद बरामद
ब्रांडेड कंपनियों के नकली तम्बाकू उत्पाद बरामद

कंपनी के नाम से होती थी धोखाधड़ी
बाजार में इस तम्बाकू का डिमांड काफी ज्यादा है। जिसकी वजह से इसकी बिक्री भी बड़ी मात्रा में होती है। लेकिन जो ब्रांडेड कंपनी थी उनकी मार्केट में मांग कम होने लगी थी, कारण ये था कि फर्जी तरीके से तंबाकू बनाकर बेचा जा रहा था। जिसके बाद टीम ने कार्रवाई की और मौके से SNK गुटखा, विनोद तम्बाकू, जीत बीड़ी सहित कई तम्बाकू उत्पाद भारी मात्रा में मिले। फैक्ट्री को सीजकर माल को जब्त कर लिया गया है। मामले को लेकर डीएम प्रियंका निरंजन ने बताया कि छापेमारी के दौरान कई ब्रांडेड कंपनियों के नकली तम्बाकू उत्पाद बरामद हुए हैं, मौके से बीस लाख रूपए से अधिक का माल मिला है।

खबरें और भी हैं...