कोविड वैक्सीनेशन में जौनपुर ग्रीन जोन में:जिले में 15 से 18 साल के 3 लाख किशोर-किशोरी, कल से लगेगी वैक्सीन

जौनपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोविड वैक्सीनेशन में जौनपुर ग्रीन जोन में। - Dainik Bhaskar
कोविड वैक्सीनेशन में जौनपुर ग्रीन जोन में।

कोविड टीकाकरण के मामले में जौनपुर ग्रीन जोन में आ चुका है। वर्तमान में यूपी के 20 जिले ग्रीन जोन में हैं। लक्ष्य का 90 प्रतिशत टीकाकरण उपलब्धि हासिल करने के बाद ही जनपद ग्रीन जोन में आता है।

जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र की आबादी 34 लाख 26 हजार 408 है। इसमें से करीब 31 लाख लोगों को टीके की पहली डोज (90.5%) लग चुकी है। अब तक 48 लाख 70 हजार कुल डोज लगाई जा चुकी है। जनपद में 51 प्रतिशत से अधिक लोगों को टीके की दूसरी डोज भी लगाई जा चुकी है।

लोग टीकाकरण अवश्य कराएं

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नरेंद्र सिंह ने अपील की है कि यदि कोई भी पहली डोज से वंचित है तो वह अपना टीकाकरण अवश्य करवा ले। उन्होंने बताया कि ओमिक्रॉन वायरस को लेकर भी सतर्कता बरती जा रही है।

15 से 18 साल के किशोर-किशोरियों का शुरू होगा टीकाकरण

जिले में 15 से 18 वर्ष के 3 लाख 15 हजार 205 किशोर-किशोरियों का कोविड टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के कोविन पोर्टल पर तैयारी चल रही है। स्वास्थ्य विभाग ने टीका, सिरिंज समेत सभी लॉजिस्टिक्स की व्यवस्था कर ली है। 15 से 18 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए अलग से कोविड वैक्सीनेशन सेंटर (सीवीसी) बनाए जा रहे हैं। इन्हीं सीवीसी के तहत कोविन पोर्टल पर टीकाकरण अपलोड किया जाएगा।

10 जनवरी से प्रीकॉशन डोज दी जाएगी

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि 10 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर के साथ 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रीकॉशन डोज दी जाएगी। इसके लिए भी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। फ्रंटलाइन वर्कर के अंतर्गत आने वाले चुनाव की ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं। इन लोगों को प्रीकॉशन डोज लगवाना अनिवार्य है।

खबरें और भी हैं...