• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Jaunpur
  • In Jaunpur, By Putting Nano Earphones In The Ear, I Was Doing Paper Solve Through Another, The Device Was Hidden In The Card; Taken Into Custody

यूपी TGT परीक्षा में हाईटेक नकल:जौनपुर में कान में नैनो इयरफोन लगाकर पेपर सॉल्व कर थी महिला, ATM जैसे कार्ड में छिपा रखा था डिवाइस; हिरासत में लिया

जौनपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जौनपुर में ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के पेपर में नकल करते हुए एक महिला पकड़ी गई। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है। महिला अपने कान में नैनो ईयरफोन लगाकर ATM कार्ड जैसे दिखने वाले डिवाइस के जरिए दूसरे से बात कर पेपर सॉल्व कर रही थी। इसी दौरान कक्ष निरीक्षक ने महिला को रंगे हाथों पकड़ लिया। पकड़े जाने के बाद सेक्टर मजिस्ट्रेट को सूचना दी गई। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने सेंटर में पहुंचकर डिवाइस को कब्जे में ले लिया। पुलिस महिला से पूछताछ कर रही है।

महिला सिपाही ने ली अभ्यर्थी की तलाशी
जिले के 21 सेंटरों पर टीजीटी की परीक्षाएं चल रही हैं। इन सेंटरों पर 33846 अभ्यर्थियों ने पेपर दिया। सुबह 9:30 बजे की पहली पाली में तिलकधारी महाविद्यालय में परीक्षा हो रही थी। परीक्षा खत्म होने में 30 मिनट बाकी थे। इस बीच कक्ष निरीक्षक को पेपर दे रही एक महिला अभ्यर्थी पर नकल करने का शक हुआ।

कक्ष निरीक्षक ने महिला सिपाही को तलाशी के लिए बुलाया। महिला सिपाही ने जब तलाशी ली तो अभ्यर्थी के पास से एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ कान में लगा एक नेनो ईयरफोन बरामद हुआ। इसके बाद जब महिला के ओएमआर उत्तर पुस्तिका की जांच की गई तो उसमें कुछ प्रश्न के उत्तर भरे मिले थे।

मास्टर कार्ड की तरह दिखने वाले डिवाइस के जरिए बातकर पेपर सोल्व कर रही थी।
मास्टर कार्ड की तरह दिखने वाले डिवाइस के जरिए बातकर पेपर सोल्व कर रही थी।

फोन पर कनेक्ट होकर दे रही थी पेपर
कॉलेज के प्राचार्य समर बहादुर सिंह ने बताया कि महिला का नाम सुनीता मौर्य है। वह जौनपुर के मड़ियाहूं थाना क्षेत्र की रहने वाली है। पेपर खत्म होने से कुछ देर पहले कक्ष निरीक्षक को फोन पर बात करने का शक हुआ। जब महिला की तलाशी ली गई तो पता चला कि वो फोन पर कनेक्ट होकर पेपर दे रही थी। फोन पर वो किसी से बात कर रही थी, जो उसको बोलकर पेपर सॉल्व करा रहा था।

फोन ले जाने पर पाबंदी
परीक्षा कक्ष में फोन ले जाने पर पाबंदी है। कमरे में अंदर जाने से पहले अभ्यर्थियों को फोन बाहर जमा कराना पड़ता है। ऐसे में फोन की जगह वो मास्टर कार्ड की तरह दिखने वाला इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस छिपाकर अंदर ले गई थी। डिवाइस के जरिए वो नेनो ईयरफोन से बात कर पेपर सोल्व कर रही थी।

पुलिस कर रही मामले की जांच
पुलिस आरोपी महिला को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। महिला के पास से मिले डिवाइस की भी जांच की जा रही है। पुलिस को टीजीटी परीक्षा में नकल कराने के पीछे किसी बड़े नेटवर्क के हाथ होने का शक है।

खबरें और भी हैं...