जौनपुर में 18-23 सितंबर तक चलेगा पल्स पोलियो अभियान:रविवार को 1872 बूथ पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

जौनपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अभियान को सफल बनाने के लिए जागरूकता रैली निकाली गई। - Dainik Bhaskar
अभियान को सफल बनाने के लिए जागरूकता रैली निकाली गई।

जौनपुर में 18 से 23 सितंबर तक पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। रविवार को 1872 बूथ पर पोलियो ड्रॉप पिलाकर अभियान की शुरुआत की जाएगी। CMO डॉ लक्ष्मी सिंह ने अपील की है कि अभियान में 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्राप अवश्य पिलाई जाए। अभियान के प्रचार प्रसार के लिए टीबी हॉस्पिटल से कलेक्ट्रेट तक जागरूकता रैली भी निकाली गई है।

घर-घर जाएगी पोलियो की टीम

डॉ नरेंद्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में रविवार (18 सितंबर) को पोलियो बूथ दिवस मनाया जाएगा जिसमें 1872 बूथों पर पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की अतिरिक्त खुराक पिलाई जाएगी। इसके बाद सोमवार से प्राथमिक स्कूलों और घर-घर जाकर 5 दिनों तक पोलियो टीकाकरण टीमें छूटे बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगी।

104 ट्रांजिट टीम तैयार

इसके लिए 3,784 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। यह सभी बूथ प्राथमिक स्कूलों पर बनाए जाएंगे। 1,240 टीमें घर-घर जाकर पोलियो कि खुराक पिलाने का कार्य करेंगी। रोडवेज बस स्टैंड, चौराहों तथा रेलवे स्टेशनों के लिए 104 ट्रांजिट टीमें तैयार की गईं हैं। दूर-दराज के क्षेत्रों व ईंट-भट्ठों पर दवा पिलाने के लिए 52 टीमें बनाई गई हैं। अभियान के दौरान पांच वर्ष तक के करीब 6.37 लाख बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य है। इस दौरान टीमें 74,320 घरों का भ्रमण करेंगी।

DM ने दिए निर्देश

रैली में जिला मलेरिया अधिकारी भानु प्रताप सिंह, अर्बन हेल्थ कोआर्डिनटर प्रवीन पाठक, यूनीसेफ की डीएमसी गुरदीप सिंह और बलवंत सिंह सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। डीएम मनीष कुमार वर्मा और सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया की टीम की ड्यूटी जिस क्षेत्र में लगाई गई है वहां पर पोलियो ड्रॉप पिलाना सुनिश्चित करें।