शोध का बड़ा केंद्र बन रहा पूर्वांचल विश्वविद्यालय:डिप्टी CM ने किया भवन का उद्घाटन, स्वदेशी मेले का भी हुआ आयोजन

जौनपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भवन का उद्घाटन करते डिप्टी CM केशव मौर्य। - Dainik Bhaskar
भवन का उद्घाटन करते डिप्टी CM केशव मौर्य।

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में शुक्रवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के चिंतन में संपोषित विकास की अवधारणा विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। यह संगोष्ठी पंडित दीनदयाल उपाध्याय शोध पीठ द्वारा आयोजित की गई। इसके साथ ही अशोक स्तंभ और लाइब्रेरी समेत तीन भवनों का लोकार्पण एवं हस्तनिर्मित स्वदेशी मेला का उद्घाटन उप मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।

बड़ा केंद्र बन रहा पूर्वांचल

संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश को दुनिया में आगे करना है तो इसके लिए उत्तर प्रदेश को आगे करना होगा। इस कार्य में पूर्वांचल विश्वविद्यालय का बड़ा योगदान होगा। यह विश्वविद्यालय शोध का बड़ा केंद्र बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम स्वदेशी उत्पादन के क्षेत्र में जितना आगे जायेंगे हमारी अर्थव्यवस्था उतनी ही मजबूत होगी।

किताब का विमोचन करते डिप्टी CM केशव मौर्य।
किताब का विमोचन करते डिप्टी CM केशव मौर्य।

शोध की दिशा में निरंतर बढ़ रहा

उन्होंने कहा कि पिछड़े गांवों को विकसित गाँव करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना को उत्तर प्रदेश पूरा कर रहा है। यहीं पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना था कि अंतिम व्यक्ति तक विकास की पहुंच हो। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में महापुरुषों के नाम पर कई केंद्र खुलने का असर यह है कि हम उनसे ऊर्जा लेकर शोध की दिशा में निरंतर आगे बढ़ रहे है।

उपमुख्यमंत्री ने तीन भवनों का किया लोकार्पण

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शुक्रवार को वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय परिसर में मुख्य द्वार पर लगे अशोक स्तम्भ, प्रो. राजेन्द्र सिंह (रज्जू भईया) भौतिकीय अध्ययन एवं शोध संस्थान, विवेकानन्द केन्द्रीय पुस्तकालय के नवीन भवन एवं उमानाथ सिंह इंजीनियरिंग संस्थान के समीप अशोक सिंघल परम्परागत विज्ञान एवं तकनीकी संस्थान का लोकार्पण किया।

हस्त निर्मित स्वदेशी मेला लगा

विश्वविद्यालय परिसर में हस्त निर्मित स्वदेशी मेला का आयोजन किया गया। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इस मेले का उद्घाटन किया। विद्यार्थियों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा 26 स्टाल लगाए थे। उपमुख्यमंत्री ने स्टाल का निरीक्षण किया एवं कम समय में इतना बढ़िया मेला लगाने पर आयोजक की प्रशंसा की। इसका संयोजन महिला अध्ययन केंद्र एवं कौशल विकास केंद्र द्वारा किया गया था। जिसका संयोजन डॉ. जान्हवी श्रीवास्तव ने किया।