• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Jaunpur
  • Synthetic Track And Swimming Pool Will Be Built In Jaunpur : Volleyball, Badminton And Multipurpose Hall Will Be Constructed In The Proposal Of 31 Crores

जौनपुर में बनेगा सिंथेटिक ट्रैक और स्विमिंग पूल:31 करोड़ के प्रस्ताव में वॉलीबॉल, बॅडमिंटन और मल्टीपर्पस हॉल का होगा निर्माण

जौनपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जौनपुर के इंदिरा गांधी स्टेडियम में स्विमिंग पूल, सिंथेटिक ट्रैक और मल्टीपर्पज हॉल बनाने के लिए 31 करोड रुपए का प्रस्ताव भेजा गया है। - Dainik Bhaskar
जौनपुर के इंदिरा गांधी स्टेडियम में स्विमिंग पूल, सिंथेटिक ट्रैक और मल्टीपर्पज हॉल बनाने के लिए 31 करोड रुपए का प्रस्ताव भेजा गया है।

जौनपुर के खिलाड़ियों के लिए स्टेडियम में संसाधनों का इजाफा होने जा रहा है। इंदिरा गांधी स्टेडियम जल्द ही सिंथेटिक ट्रैक और स्विमिंग पूल से लैस होने वाला है। इसके अलावा मल्टीपर्पस हॉल में बैडमिंटन और वॉलीबॉल जैसे इनडोर हॉल के निर्माण भी होंगे। खेल विभाग की तरफ से 31 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया गया है। पहले फेज में 6 करोड़ रुपये की मंजूरी मिल चुकी है।

खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं और संसाधन उपलब्ध कराने के लिए जौनपुर से 3 प्रस्ताव शासन को भेजे गए हैं। लगभग 31 करोड़ रुपये के 3 प्रस्ताव में इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का स्विमिंग पूल, 400 मीटर का सिंथेटिक ट्रैक, मल्टीपरपज हॉल में बैडमिंटन, वालीबॉल और अन्य इंडोर खेल के लिए व्यवस्था जैसे कई काम शामिल हैं। शासन की तरफ से 6 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। फिलहाल इन रुपयों से स्टेडियम की मौजूदा स्थिति को संवारा जाएगा। स्टेडियम की बाउंड्री को ऊंचा करने के साथ-साथ दर्शक दीर्घा को नया रंग रूप प्रदान किया जाएगा।

खेलो इंडिया के तहत मिली मंजूरी

जौनपुर के इंदिरा गांधी स्टेडियम में यह प्रस्ताव खेलो इंडिया योजना के तहत तैयार किए गए हैं। 400 मीटर सिंथेटिक ट्रैक बनाने में लगभग 7.32 करोड रुपए खर्च होंगे। एथलेटिक्स को बेहतर रनिंग ट्रैक प्रदान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर का सिंथेटिक ट्रैक बनाया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ मल्टीपर्पस हॉल बनाने में लगभग 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे। तैराकी सीखने वाले खिलाड़ियों के लिए लगभग 8 करोड रुपए की लागत से स्विमिंग पूल बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है।

पूर्वांचल के दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा

इंदिरा गांधी स्टेडियम इन सुविधाओं से लैस होने के बाद पूर्वांचल का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम बन जाएगा। फिलहाल वाराणसी के सिगरा स्टेडियम में एक साथ विभिन्न खेलों के लिए ये सुविधाएं उपलब्ध हैं। माना जा रहा है कि जौनपुर के ग्रामीण इलाकों में खेल प्रतिभाओं को इससे और निखार मिलेगा। हाल फिलहाल विभिन्न खेलों में जौनपुर के कई खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जनपद का नाम रोशन किया है।

मंत्री की पहल पर शासन से मंजूरी

जौनपुर के सदर विधायक और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव की पहल पर प्रस्ताव पर शासन की मंजूरी मिली है। जिला क्रीड़ा अधिकारी अतुल सिन्हा ने जानकारी देते हुए बताया कि 31 करोड़ रुपये के 3 प्रस्ताव में 6 करोड़ रुपये स्वीकृत हो गए हैं। अतुल सिन्हा ने बताया कि यह सुविधाएं जौनपुर में मिलने के बाद खेल का स्तर और बढ़ जाएगा।