मऊरानीपुर में विधिक साक्षरता शिविर का हुआ आयोजन:मूल अधिकारों एवं मूल कर्तव्यों सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं की दी गई जानकारी, बताए लाभ

मऊरानीपुर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

झांसी के मऊरानीपुर में न्याय चला निर्धन से मिलने कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत रविवार को क्षेत्र की ढीमलोनी ग्राम पंचायत सचिवालय में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता सिविल जज अभिनव यादव ने की। कार्यक्रम का संचालन तहसीलदार अजय मौर्या ने की।

इस मौके पर उपस्थित लोगों को तमाम प्रकार की कानूनी सलाह दी गई। साथ ही न्याय पाने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में ग्राम सभा की जमीन मुक्त कराने लोहा पीटा समाज द्वारा आवास व पट्टा एवं विकलांग समूह द्वारा अपनी समस्याओं के संबंध में तमाम प्रकार की कानूनी सलाह ली गई।

मूल अधिकारों एवं मूल कर्तव्यों की जानकारी दी गई

जागरूकता शिविर में शासन की प्राथमिकता व अन्य योजनाओं की जानकारी एवं संविधान में वर्णित मूल अधिकारों एवं मूल कर्तव्यों की जानकारी दी गई। साथ ही उ.प्र पीड़ित क्षतिपूर्ति योजन 2014 के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। साथ ही नेशनल हेल्पलाइन नम्बर 15100 सहित विभिन्न विधियों से उपलब्ध कानूनी अनुतोष की जानकारी दी गई।

साथ ही पोस्ट लिटिगेशन के मालमों में सुलह समझौते एवं लोक अदालत के माध्यम से निस्तारण की जानकारी दी गई। हगरफतार व्यक्तियों के अधिकार के बारे में एवं सर्वाइकल कैंसर, मानसिक रूप से बीमार तथा विकलांग व्यक्तियों के लिए विधिक सेवाओं की जानकारी दी गई। इसके अलावा अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं तथा नागरिकों के मूल कर्तव्यों एवं अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया।

भारतीय संविधान की प्रस्तावना का पाठन करना, जनसामान्य को जागरूक करने के लिए विधिक जागरूकता शिविर के माध्यम से प्रशिक्षित क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाने हेतु एवं जनसामान्य को जागरूक किया गया एवं विस्तार से जानकारी दी गई। इस मौके पर उपस्थित लोगों ने अपनी-अपनी समस्याओं के संबंध में तमाम प्रकार की जानकारियां ली इस मौके पर ग्राम प्रधान चंद्रभान रैकवार महादेव शर्मा धीरेंद्र विश्वकर्मा देशराज कुशवाहा राजेश राहत हुसैन मोइन खान रविंद्र कुमार आदि लोग उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...