• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Jhansi
  • 3 Laborers Buried In Jhansi Due To Soil Erosion, One Labor Died During Treatment, Accident Happened While Working With Compressor During Basement Excavation, Accused Of Getting Work Done Under Pressure

झांसी में मिट्टी धसकने से दबे तीन मजदूर, एक मरा:​​​​​​​बेसमेंट खुदाई के दौरान कंप्रेसर चलाते वक्त हुआ हादसा, जबरन काम कराने का आरोप

झांसी7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मिट्‌टी में दबने से मजदूर दलू घायल हो गया। - Dainik Bhaskar
मिट्‌टी में दबने से मजदूर दलू घायल हो गया।

झांसी में सोमवार दोपहर को निर्माणाधीन कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट खुदाई के दौरान मिट्‌टी धसकने से तीन मजदूर दब गए। काफी मशक्कत के बाद मिट्टी हटाकर मजदूरों को बाहर निकाला गया। इसके बाद इलाज के लिए उन्हें मेडिकल कॉलेज ले जाया गया, जहां पर एक ने दम तोड़ दिया। वहीं, उसके एक साथी की हालत गंभीर है। तीसरे मजदूर को मामूली चोट लगी है।
बेसमेंट के लिए हो चुकी थी 20 फीट खुदाई

मृतक रामप्रसाद की फाइल फोटो।
मृतक रामप्रसाद की फाइल फोटो।

इलाइट चौराहे के पास एक बिल्डर कॉम्प्लेक्स बना रहा है। बेसमेंट के लिए जेसीबी से गहरी खुदाई का काम चल रहा था। करीब 20 फीट खुदाई का काम पूरा हो चुका है। खुदाई में पत्थर आने के कारण कम्प्रेसर से पत्थर तोड़े जा रहे थे। दो दिन से सैंयर गांव निवासी रामप्रसाद कुशवाहा (40) पुत्र मुन्नालाल, दलू (45) पुत्र मिम्मा और भागचंद (30) पुत्र भज्जू कंप्रेसर पर काम कर रहे थे।

रामप्रसाद के चचेरे भाई धर्मेंद्र ने बताया कि सोमवार दोपहर को कंप्रेसर चलाते वक्त रामप्रसाद ने मिट्‌टी धसकने का खतरा भांपते हुए कंप्रेसर ठेकेदार को काम करने से मना किया था। मगर, उसने दबाब देकर कंप्रेसर चलाने के लिए बोला। करीब एक बजे अचानक मिट्‌टी धसकने से तीनों मजदूर दब गए।

मिट्‌टी हटाने में लग गया आधा घंटा

मजदूरों के मिट्‌टी में दबने के बाद बचाव कार्य शुरू किया गया। सबसे पहले भागचंद और फिर दलू को निकाला गया। सबसे बाद में करीब आधा घंटे बाद मिट्‌टी हटाकर रामप्रसाद को निकाला गया। घायलों को मेडिकल कॉलेज ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान रामप्रसाद की मौत हो गई। इधर, हादसे की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंच गई।

रामप्रसाद के दो बेटे, 14 साल का देव और 12 साल का अंशु हैं। मौके पर पहुंचे सीओ सिटी राजेश राय ने बताया कि नबाबाद थाना प्रभारी के साथ घटनास्थल का दौरा किया है। परिजनों ने अभी तहरीर नहीं दी है, उसके मिलने के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।