• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Jhansi
  • 4 Lakh 60 Thousand Cusecs Of Water Released From Dams Due To Rain In Bundelkhand And Surrounding District Magistrate Advised People To Be Careful

झांसी में बढ़ा बाढ़ का खतरा:7 बांधों से बेतवा सहित 3 नदियों में छोड़ा गया 5 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी; जिलाधिकारी ने निचले इलाके में रहने वालों को किया सतर्क

झांसी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
24 घंटे से झांसी के आसपास समेत मध्य प्रदेश में बेतवा के इलाकों में भी लगातार बारिश हो रही है। जिससे मंडल के कई बांधों का जलस्तर बढ़ रहा है। - Dainik Bhaskar
24 घंटे से झांसी के आसपास समेत मध्य प्रदेश में बेतवा के इलाकों में भी लगातार बारिश हो रही है। जिससे मंडल के कई बांधों का जलस्तर बढ़ रहा है।

बुंदेलखंड सहित झांसी में लगातार हो रही बारिश के कारण बांधों का जलस्तर बढ़ रहा है। जिस कारण माताटीला समेत आस-पास के सात बांधों से 5 लाख 4 हजार 300 क्यूसेक पानी बेतवा,पहुज और धसान नदी में छोड़ा गया है। जिसकी जानकारी झांसी जिलाधिकारी ने दी है।

बांधों से छोड़ा गया पानी

झांसी जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने बताया कि पिछले करीब 24 घंटे से झांसी के आसपास समेत मध्य प्रदेश में बेतवा के इलाकों में भी लगातार बारिश हो रही है। जिससे मंडल के कई बांधों का जलस्तर बढ़ रहा है। मंडल के माताटीला बांध से बेतवा नदी में 1 लाख 39 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इसी प्रकार सुकवां ढुकवां बांध से 1 लाख 42 हजार क्यूसेक और पारीछा बांध से 2 लाख 12 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

इन नदियों में छोड़ा जा रहा बांध का पानी

इसके अलावा धसान नदी में पारीक्षा से 5 हजार और लहचूरा बांध 3 हजार 200 और पहुंज नदी में डोगरी से 800, रेलवे डेम 800, और पहुंज डेम से 1500 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है आगे भी छोड़ा जा सकता है।

निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा

बारिश अगर इसी तरह जारी रही तो आसपास के कई निचले इलाकों में जलभराव का खतरा पैदा हो जाएगा। ड्राउन स्ट्रीम में होने के कारण डोंगरी बांध समेत आस-पास के इलाकों में पानी से भर रहा है। बांध का जलस्तर 273 मीटर के करीब पहुंचने पर इसका पानी पहुज में छोड़ दिया जाएगा। इससे पहुज नदी के किनारे के इलाको में भी पानी भरने की आशंका जताई जा रही है।

पहले नहीं बचा था पीने को पानी

काफी इंतजार के बाद अब जाकर बुंदेलखंड में बारिश हुई है इसका सबसे अधिक फायदा बांधों के भरने में हो रहा है। झांसी मंडल में कुल 19 बांध हैं। अधिकांश बांध बेतवा, पहूंज एवं धसान नदी से भरते हैं। माताटीला, पहुंज बांध झांसी में पीने के पानी के साथ ही खेतों के पानी मुहैया कराता है। जून माह तक बारिश न होने से माताटीला एवं पहूज बांध जलसतर काफी नीचे चला गया था । तब आशंका जताई जा रही थी कि अगर बारिश न हुई तो सिंचाई के पानी को रोककर सिर्फ पीने का पानी ही दिया जाएगा हालांकि अब इसकी जरुरत नहीं पड़ेगी । .

खबरें और भी हैं...