पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

झांसी पुलिस का गुड वर्क:झांसी पुलिस और साइबर सेल टीम की कार्रवाई, एक महीने में ऑनलाइन ठगी के शिकार पीड़ितों को 6 लाख रुपया वापस कराया

झांसी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ठगी के शिकार लोगों के अगस्त महीने में 6 लाख रुपया मिलने से चेहरे खिल उठे, इससे पहले भी 70 लाख रूपये पीड़ितों को वापस दिला चुकी साइबर सेल टीम - Dainik Bhaskar
ठगी के शिकार लोगों के अगस्त महीने में 6 लाख रुपया मिलने से चेहरे खिल उठे, इससे पहले भी 70 लाख रूपये पीड़ितों को वापस दिला चुकी साइबर सेल टीम

उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में साइबर सेल टीम ने साइबर ठगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए ठगी का शिकार हुए लोगों को उनकी रकम वापस दिलाई है। सिर्फ अगस्त महीने में 6 लाख रुपया मिलने से ठगी के शिकार लोगों के चेहरे खिल उठे। इस समय साइवर अपराध में फाइनेंशियल फॉड के अपराध सबसे ज्यादा हो रहे है। साइवर अपराधी नए नए तरीके अपनाकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं।

झाँसी मंडल के पुलिस उपमहानिरीक्षक जोगेन्द्र कुमार ने बताया कि एसएसपी शिवहरी मीणा और एसपी सिटी/नोडल अधिकारी साइबर क्राइम विवेक त्रिपाठी की कोशिस ने पीड़ितों की शिकायतों पर अपने स्रोतों एवं अन्य तरीको से तुरंत कार्रवाई करते हुए कई पीड़ित व्यक्तियों के बैंक खातों में 6 लाख रुपया वापस कराया है। साइबर सेल और साइबर क्राइम ने सिर्फ एक महीने में 6 लाख रूपये वापस कराया है।

डीआईजी का कहना है कि ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इससे लोगों में जागरुकता भी आने लगी है। झाँसा देकर जो राशि ठगों ने पीड़ितों के बैंक खाते से निकाल लिए थे, उन राशियों को साइबर सेल की टीम ने उन्हें वापस करा रही है। डीआईजी का कहना है कि साइबर क्राइम करने वाले अपराधियों को पकड़ने के लिए टीमें बनाई गई है। टीमें लगातार छापेमार की कार्रवाई कर रही है। इसमें अन्य राज्यों की पुलिस को सहयोग भी ले रहे हैं। उनका कहना है कि ऐसे अपराधियों पर अब गैंगेस्टर एक्ट की कार्रवाई की जाएगी।

इन लोगों को मिले अपने पैसा वापस

साइबर थाना प्रभारी निरीक्षक शिवशंकर सिंह मय टीम ने माह अगस्त 2021 में कुल पाँच लाख नब्बे हजार रूपये वापस कराये जिनमें से आवेदक राजकुमार वर्मा नि0 ग्वालियर रोड झांसी के कुल- 3,00,000/- रूपये वापस, सुश्री डॉ0 नीति शास्त्री पुत्री स्व0 डॉ सुरेश शास्त्री नि0 सीपरी बाजार झांसी के कुल- 99,999/- रूपये वापस, आदेवक अशोक कुमार पुत्र राम कुमार सिंह निवासी गोविन्द नगर हसॉरी झाँसी के कुल- 72,000/- रूपये वापस, आवेदक श्री रमेश चन्द्र गुप्ता पुत्र स्व0 राजाराम गुप्ता नि0 1499 जानकी पुरम कॉलोनी थाना नवाबाद झाँसी के कुल- 1,00,000/- रूपये वापस कराये।

तत्काल शिकायत करने से मिलता है फायदा

ऑनलाइन ठगी का शिकार होने वाले अधिकांश लोग तीन-चार दिन बाद पुलिस के पास शिकायत करने जाते हैं। अगर ठगी होने के 8 से 10 घंटे के भीतर भी साइबर ​​​​​सेल या पुलिस थानों में जाते हैं, तो ठगी की राशि वापस होने की काफी गुंजाइश रहती है। इस दौरान साइबर सेल की टीम बैंक अधिकारियों से संपर्क स्थापित करके बैंक खातों को ब्लॉक करवा सकती है।

खबरें और भी हैं...