पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Jhansi
  • Agriculture Minister Surya Pratap Shahi Reviews Divisional Wheat Center; Said Strawberry And Dragon Fruit Cultivation In Bundelkhand Region Gave New Identity To Jhansi

झांसी में स्ट्रॉबेरी खेती को मिलेगा बढ़ावा:कृषि मंत्री शाही ने गेहूं केंद्र का किया निरीक्षण; कहा- बुंदेलखंड क्षेत्र में स्ट्रॉबेरी और ड्रैगन फ्रूट की खेती ने झांसी को दी नई पहचान

झांसी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गेहूं क्रय केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही। - Dainik Bhaskar
गेहूं क्रय केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही।

उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने झांसी में मंडलीय गेहूं खरीद समीक्षा के बाद कई क्षेत्रों का भ्रमण किया उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड की जलवायु खेती के लिए बेहद उपयोगी है, किसान इसका लाभ उठाएं।

कृषि मंत्री ने गुरदीप चावला के स्ट्रॉबेरी खेत को देखा और बोले और किसान भी स्ट्रॉबेरी खेती को अपनाएं और अपनी आय बढ़ाएं। बुंदेलखंड क्षेत्र में स्ट्रॉबेरी और ड्रैगन फ्रूट की खेती वरदान साबित हो सकती है। स्ट्रॉबेरी ने जनपद झांसी को राष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान दी है इसे प्रोत्साहित करना चाहिए।

गेहूं क्रय केंद्र का किया निरीक्षण

शाही ने भोजला मंडी में गेहूं क्रय केंद्र का निरीक्षण किया और कहा सभी पंजीकृत किसानों से शत-प्रतिशत गेहूं क्रय किया जाए। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया झांसी मंडल में 4 जून तक 45 हजार से अधिक किसानों से 2 लाख 11 हजार 783 मीट्रिक टन गेहूं खरीद की गई।

कहा कि गेहूं खरीदा जा सकता है जिसके लिए किसानों को 418 करोड़ 27 लाख एमएसपी के आधार पर बना है। 85 प्रतिशत किसानों को 354 करोड़ 50 लाख रुपए का उनके खातों में भुगतान किया जा चुका है। बाकी बचा भुगतान जल्द किया जायेगा।

खबरें और भी हैं...