पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

झांसी के लोगों के काम की खबर:इजरायल के सहयोग से होगी खेती; विशेषज्ञों की टीम ने किया निरीक्षण, मिनी पायलट प्रोजेक्ट पर हुई चर्चा

झांसी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिलाधिकारी आंद्रा वामसी की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें मिनी पायलट परियोजना पर चर्चा की गई। - Dainik Bhaskar
जिलाधिकारी आंद्रा वामसी की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें मिनी पायलट परियोजना पर चर्चा की गई।

इजराइल और भारत के आपसी समझौते के बाद सोमवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर इजराइल का एक दल झांसी पंहुचा। उसने झांसी में कम पानी की खेती और ड्रिप इरिगेशन पर फोकस करते हुए खेती की जमीन का सर्वे किया। इसके बाद गढ़मऊ झील और नहर का निरीक्षण किया। उसके बाद मिनी पायलट परियोजना पर चर्चा की। इजराइली विशेषज्ञों ने खेती, वर्षा, सिंचाई संसाधन समेत कई जानकारियां मांगी।

इजराइल से झांसी आए दल ने कम पानी की खेती और ड्रिप इरिगेशन पर फोकस करते हुए खेती की जमीन का सर्वे किया।
इजराइल से झांसी आए दल ने कम पानी की खेती और ड्रिप इरिगेशन पर फोकस करते हुए खेती की जमीन का सर्वे किया।

इजराइल के विशेषज्ञ डैन अलुफ और डॉ लियो ने अपने दो दिवसीय दौरे पर पहुंचने के बाद गढ़मऊ झील का निरीक्षण किया। उन्होंने पहुंच नहर के किनारे का भ्रमण कर कई ग्रामीणों से बात की। नहर किनारे के गांव में ड्रिप इरिगेशन की संभावना जताई। दल के सदस्य डैन अलुफ और डॉ लियो ने बताया कि ग्राम आरी को मिनी पायलट परियोजना में शामिल कर लिया गया है। उन्होंने गांव का भ्रमण कर जल संचय के बारे में जानकारी ली।

इजराइल के विशेषज्ञ ने मांगा बरसात और सिंचाई का पुराना डाटा

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें मिनी पायलट परियोजना पर चर्चा की गई। विशेषज्ञों ने खेती वर्षा, सिंचाई के संसाधन समेत कई जानकारियां मांगी। जिसके लिए जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग को एक माह में आवश्यक आंकड़े उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

इजराइल से आई टीम ने बूढ़ा गांव में की जा रही स्ट्रॉबेरी की खेती को देखा।
इजराइल से आई टीम ने बूढ़ा गांव में की जा रही स्ट्रॉबेरी की खेती को देखा।
खबरें और भी हैं...