UPSC-2020 में झांसी के धीरज को मिली 417 रैंक:UPPCS 2020 में भी हो चुका था चयन ; बहन बोली UPSC के लिए छोड़ी थी कम्पनी की नौकरी

झांसी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
झांसी के धीरज यादव ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 2020 की परीक्षा में 417 वीं रैंक प्राप्त की है. - Dainik Bhaskar
झांसी के धीरज यादव ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 2020 की परीक्षा में 417 वीं रैंक प्राप्त की है.

झांसी के धीरज यादव ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 2020 की परीक्षा में 417 वीं रैंक प्राप्त कर जिले का मान बढ़ाया हैं। धीरज ने अपने दूसरे प्रयास में ये सफलता प्राप्त की है। देश और समाज के लिए अच्छा काम करेंगे। 2020 की उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा में पहले चयन हो चूका था। धीरज की बहन ने बताया UPSC के लिए छोड़ी थी कम्पनी की नौकरी।

प्राइवेट नौकरी छोड़ कर की UPSC की तैयारी

महानगर के आशिक चौराहा के नई बस्ती में रहने वाले कैलाश यादव और सुशीला यादव के बेटे धीरज यादव ने अपनी शुरू की पढ़ाई झांसी के ही क्राइस्ट द किंग स्कूल से की हैं। इसके बाद धीरज ने आईआईटी जेईई की परीक्षा पास की । फिर इसके बाद उन्होंने आईआईटी बीएचयू से कंप्यूटर साइंस से बीटेक भी किया। बीटेक करने के बाद उनका एक प्राइवेट कंपनी में चयन हो गया था , लेकिन उन्होंने सिविल सर्विस में जाने का मन बनाया । इसके लिए उन्होंने झांसी आकर परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी।

UPPCS 2020 में हो चुका था चयन

धीरज की बहन दीपशिखा ने बताया है कि धीरज भइया ने पिछले साल 2020 में धीरज का चयन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा में हो गया था। इसके लिए मेडिकल और अन्य प्रक्रियाएं चल ही रहीं थीं. कि शुक्रवार रात को यूपीएससी का परीक्षा परिणाम जारी हुआ। वो रोज आठ से दस घंटे पढ़ाई करते थे । उन्होंने हर टॉपिक्स को पूरी मजबूती से तैयार किया।

दूसरी बार में पाई सफलता

जब धीरज यादव की 417 रैंक के वारे में जलसंस्थान के कर्मचारी धीरज के पिता और मां को पता चला तो उन्हें बहुत ख़ुशी हुई। जैसे ही पड़ोसियों, दोस्तों और रिश्तेदारों को धीरज की इस सफलता के बारे में पता चला तो बधाई देने वालों का तांता लग गया। धीरज बताते हैं कि पिछले साल भी उन्होंने आईएएस मेन परीक्षा उत्तीर्ण कर ली थी, लेकिन साक्षात्कार में वे रह गए थे। मगर उनका हौसला कम नहीं हुआ। धीरज के चयन पर भाई अभिषेक यादव, बहनोई रोहित यादव, बहन दीपशिखा यादव ने मिठाई खिलाकर खुशी मनाई।

खबरें और भी हैं...